Move to Jagran APP

Weather Update: 24 घंटे बाद दिल्ली-NCR में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, होगी बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) का अनुमान है कि दिल्ली-NCR में अगले दो दिनों में छिटपुट बारिश के ही आसार हैं फिर तेज बारिश होगी।

By JP YadavEdited By: Updated: Mon, 29 Jul 2019 07:54 PM (IST)
Hero Image
Weather Update: 24 घंटे बाद दिल्ली-NCR में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, होगी बारिश

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों के दौरान हो रही बारिश के बाद मानसून ने थोड़ा विराम ले लिया है, लेकिन जल्द ही फिर बारिश का दौर शुरू होगा। मौसम विभाग की मानें तो तेज बारिश का दौर यहीं नहीं थमने वाला। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) का अनुमान है कि दिल्ली-NCR में अगले दो दिनों में छिटपुट बारिश के ही आसार हैं। इसके चलते मौसम में नमी के स्तर में बढ़ोतरी होगी। वहीं, 30, 31 जुलाई और एक अगस्त को फिर से घने बादलों के छाने और अच्छी बरसात होने की उम्मीद है।

30 जुलाई को सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण, गोवा और गुजरात के अधिकतर इलाकों में बारिश की संभावना बनी हुई है। इसके अलावा, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी भीषण बारिश के आसार बने हुए हैं।

इसके अलावा, 31 जुलाई को दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ, ओडिशा और कर्नाटक के तटीय इलकों में भीषण बारिश होगी।

इससे पहले कभी रिमझिम फुहारों और कभी झमाझम बारिश के इस मौसम में रविवार को भी गर्मी के तेवर नरम ही रहे। दोपहर के समय कई जगहों पर बारिश भी हुई। हालांकि अब अगले दो दिन दिल्ली में मौसम शुष्क ही रहेगा। इस दौरान ज्यादा बारिश की संभावना भी नहीं है।

रविवार को बादल तो दिन भर छाए रहे। बादलों और सूरज के बीच आंखमिचौली भी चलती रही। जब बादल छाते तो राहत मिलती और जब तेज धूप खिलती तो उमस बुरा हाल करने लगती। हालांकि बादलों की आवाजाही के चलते तापमान नियंत्रण में ही रहा। अधिकतम तापमान जहां 34.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस मौसम का सामान्य तापमान है वहीं न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 67 से 97 फीसद रहा। शाम साढ़े पांच बजे बारिश 6.2 मिलीमीटर रिकार्ड की गई।

प्रदूषण में आया सुधार

दूसरी तरफ बारिश के चलते हवा में मौजूद धूल कणों की मात्र में खासी कमी आई है। हालांकि, ओजोन कणों की मौजूदगी हालात को चिंताजनक भी बना रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक रविवार दिल्ली का एयर इंडेक्स 64 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को अच्छी श्रेणी में रखा जाता है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें व स्टोरीज पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।