Move to Jagran APP

इंडिया गेट के पास गुजरने के दौरान कार चालक को ये गलती पड़ेगी भारी, रहें सतर्क

नई दिल्ली नगर पालिका परिषद् (एनडीएमसी) ने इंडिया गेट और राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के आस-पास सूर्यास्त से आधे घंटे पहले तेज संगीत नहीं बजाने का निर्देश दिया है।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 31 Jul 2019 12:44 PM (IST)
Hero Image
इंडिया गेट के पास गुजरने के दौरान कार चालक को ये गलती पड़ेगी भारी, रहें सतर्क

नई दिल्ली, जेएनएन। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद् (एनडीएमसी) ने इंडिया गेट और राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के आस-पास सूर्यास्त से आधे घंटे पहले तेज संगीत नहीं बजाने का निर्देश दिया है। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष फरवरी माह में शुरू हुए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में प्रतिदिन सूर्यास्त से पहले रिट्रीट समारोह का आयोजन होता है। 15 मिनट तक चलने वाले इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में दर्शक भी पहुंचते हैं।

एनडीएमसी ने रिट्रीट का हवाला देते हुए कहा कि इस दौरान स्मारक के आसपास संगीत या तेज आवाज की वजह से रिट्रीट कार्यक्रम में बाधा पहुंचती है, इसलिए आयोजकों को निर्देश दिया जाता है कि इंडिया गेट और राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के आसपास सूर्यास्त से ठीक करीब आधे घंटे पहले तेज संगीत न बजाएं।

एनडीएमसी ने सलाह दी कि है आयोजक इसके लिए स्मारक के पदाधिकारियों से भी समन्वय कर सकते हैं। 40 एकड़ में फैले इस राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में आजादी के बाद से विभिन्न युद्धों में शहीद होने वाले 22,600 से अधिक सैनिकों के सम्मान में बनाया गया है। इस राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में अमर चक्र, वीर चक्र, त्याग चक्र और रक्षा चक्र के साथ शाश्वत लौ भी जलती रहती है। यह लौ दर्शाती है कि सैनिकों के बलिदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।