Move to Jagran APP

दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहावना, जानें- अगले हफ्ते के मौसम का हाल

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक दिल्ली-NCR का मौसम एक बार फिर करवट लेने वाला है। सितंबर के पहले हफ्ते में बारिश की संभावना है।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 31 Aug 2019 05:12 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहावना, जानें- अगले हफ्ते के मौसम का हाल

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। पिछले कुछ दिनों से चल रही रिकॉर्ड तोड़ उमस भरी गर्मी के बीच शनिवार से दिल्ली-एनसीआर (National Capital Region) का मौसम बदलेगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक, बादल छाएंगे और हल्की बारिश भी शुरू हो सकती है। ऐसे में माना जा रहा है कि लंबे इंतजार के बाद शनिवार और रविवार को दिल्ली में झमाझम बारिश के आसार हैं। इससे न सिर्फ उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी बल्कि तापमान में भी कमी आएगी।

मौसम विभाग के मुताबिक हफ्ते भर तक रुक-रुककर हल्की बारिश का दौर भी जारी रहेगा। दूसरी तरफ शुक्रवार को भी उमस भरी गर्मी रही। अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 28.0 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार और रविवार को दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में अच्छी बरसात देखने को मिल सकती है। इस बीच दिल्ली की वायु गुणवत्ता लगातार बेहतर चल रही है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 101 दर्ज किया गया। इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है।

5 और 6 सितंबर को भी होगी अच्छी बारिश

उधर, स्काईमेट वेदर के अनुसार दिल्ली एनसीआर का मौसम एक बार फिर करवट लेने वाला है। सितंबर के पहले हफ्ते में बारिश की संभावना बनी रहेगी। मानसून टर्फ अभी दक्षिणी राजस्थान और मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही है। अब यह उत्तर में जाएगी। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र भी विकसित हुआ है।

गिरेगा तापमान

यह सिस्टम उत्तर पश्चिमी दिशा में पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक आएगा। इन सिस्टम के चलते शुक्रवार की शाम से दिल्ली और एनसीआर में बारिश शुरू हो जाएगी और रुक रुक कर सोमवार तक जारी रहेगी। इससे अधिकतम तापमान में काफी कमी आएगी और सह 33 डिग्री तक पहुंच सकता है। इसके बाद दो तीन दिन मानसून कमजोर रहेगा, लेकिन कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।