Move to Jagran APP

दिल्ली में अब प्रकृति की गोद में लगेगा जायके का तड़का, जानिए हरित रेस्तरां की खूबियां

डीडीए ने अपने सभी जिला उद्यानों में हरित रेस्तरां खोलने का निर्णय किया है। इन रेस्तरांओं की खासियत यह होगी कि यहां पर खाना आपकी पसंद का मिलेगा।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Fri, 30 Aug 2019 10:04 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में अब प्रकृति की गोद में लगेगा जायके का तड़का, जानिए हरित रेस्तरां की खूबियां

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। जल्द ही दिल्लीवासियों को हरियाली के बीच जायके का स्वाद भी मिलेगा। इसके लिए उन्हें कहीं दूर भी नहीं जाना बल्कि अपने घर के आसपास स्थित किसी भी जिला उद्यान का रुख करना है। जी हां, दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) अब प्रकृति की गोद में जायके का तड़का भी लगाएगा। फिलहाल इसके लिए डिजाइनिंग का काम चल रहा है, कुछ ही माह में निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा।

दरअसल, दिल्ली विकास प्राधिकरण ने अपने सभी जिला उद्यानों में हरित रेस्तरां खोलने का निर्णय किया है। इन रेस्तरांओं की खासियत यह होगी कि खाना तो यहां पसंद का मिलेगा ही, लेकिन रेस्तरां की डिजाइनिंग प्राकृतिक होगी। फर्नीचर भी लकड़ी से बना होगा और वहां परोसे जाने वाले व्यंजन भी घर जैसा स्वाद लिए होंगे।

रेस्तरांओं की डिजाइनिंग के लिए अनूठा तरीका
दिल्ली विकास प्राधिकरण ने इन रेस्तरांओं की डिजाइनिंग के लिए भी एक अनूठा तरीका निकाला है। ‘डिजाइनिंग विद नेचर-इंटीग्रेटेड रेस्टोरेंटस इन अर्बन ग्रींस’ नाम से एक प्रतिस्पर्धा शुरू की है। इसके तहत उभरते कलाकारों, डिजाइनरों और आर्किटेक्टों से इनके लिए डिजाइन मांगे गए हैं। डिजाइन भेजने की अंतिम तारीख चार सितंबर है।

बेहतरीन डिजाइन वाले होंगे पुरस्कृत
दिल्ली विकास प्राधिकरण का योजना विभाग इन डिजाइनों में से कुछ बेहतरीन डिजाइन चयनित करेगा। इसके बाद उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा और बाद में इन्हीं डिजाइनों पर विभिन्न जिला उद्यानों में रेस्तरां बनाए जाएंगे। डीडीए अधिकारियों के मुताबिक बहुत साल पहले कुछ जिला उद्यानों में रेस्तरां खोले भी गए थे। लेकिन, व्यवस्थाओं के अभाव में धीरे-धीरे सभी बंद हो गए।

जबकि यह पार्क इतने बड़े और सुविधा संपन्न हैं कि यहां पर लोग केवल सुबह-शाम सैर करने के लिए ही नहीं आते बल्कि दिन में पिकनिक मनाने भी आ जाते हैं। छुट्टी के दिन तो इन उद्यानों में दिन भर खासी चहल पहल रहती है। ऐसे में खाने- पीने का कोई स्टॉल न होना लोगों को अखरता है। इसी को ध्यान में रखते हुए डीडीए ने यह योजना तैयार की है।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली-NCR में रहते हैं तो यह स्टोरी जरूर पढ़ें, कहीं आप भी नहीं हो रहे बीमार

हरित रेस्तरां खोलने के कंसेप्ट पर काम चल रहा
डीडीए उपाध्यक्ष तरुण कपूर ने बताया कि सभी जिला उद्यानों में हरित रेस्तरां खोलने के कंसेप्ट पर काम किया जा रहा है। ऐसे जिला उद्यानों की संख्या 35 से 40 के करीब है। जल्द ही इनके डिजाइन बन जाएंगे। चयनित डिजाइनों पर आगे का काम भी कुछ ही माह में शुरू कर दिया जाएगा। उम्मीद है कि यह अनूठा प्रयोग सभी को पसंद आएगा।

ये भी पढ़ेंः डेंगू और चिकनगुनिया का सफाया करेगी मच्छर मारक यह ट्रेन, लाखों लोगों को मिलेगा फायदा

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।