Move to Jagran APP

दिल्ली-NCR में व्हाट्स ऐप पर चल रहा है कॉल गर्ल की बुकिंग का धंधा, केंद्र सरकार तक पहुंचा मामला

व्हाट्स एप के जरिए जिस्मफरोशी का खेल बखूबी चलाया जा रहा है जिसमें लोगों से सीधा संपर्क कर यहीं पर लड़कियों का मोलभाव कर उनकी डील तय की जा रही है।

By JP YadavEdited By: Updated: Sun, 01 Sep 2019 06:59 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली-NCR में व्हाट्स ऐप पर चल रहा है कॉल गर्ल की बुकिंग का धंधा, केंद्र सरकार तक पहुंचा मामला

नई दिल्ली, जेएनएन। देश की राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के इलाकों गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद में व्हाट्स एप के जरिए जिस्मफरोशी का खेल बखूबी चलाया जा रहा है जिसमें लोगों से सीधा संपर्क कर यहीं पर लड़कियों का मोलभाव कर उनकी डील तय की जा रही है। अब खुलेआम वेश्यावृत्ति को बढ़ावा दे रहे मोबाइल एप्लीकेशन के खिलाफ दूरसंचार मंत्रालय, भारत सरकार और दिल्ली पुलिस को दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति जयहिंद ने नोटिस जारी किया है।

विज्ञापन के जरिये लुभाया जा रहा है

एप्लीकेशन तमाम वेबसाइटों के साथ-साथ गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर भी उपलब्ध है और खुलेआम वेश्यावृत्ति को बढ़ावा दे रहा है। जानकारी के मुताबिक एक मोबाइल एप के जरिये एस्कॉट्र्स सर्विसेज, स्ट्रिपर्स, कॉल गल्र्स उपलब्ध कराए जाने के विज्ञापन दिए जा रहे हैं। दिल्ली महिला आयोग का कहना है कि ऐसे एप्लीकेशन के जरिये महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों को बढ़ावा मिलता है।

दिल्ली पुलिस से महिला आयोग ने एफआइआर दर्ज करने को कहा

दिल्ली पुलिस को भेजे गए नोटिस में महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति जयहिंद ने पुलिस से तुरंत एफआईआर दर्ज करने को कहा है। इसके अलावा आयोग ने जांच रिपोर्ट के साथ ही मामले में गिरफ्तारी की जानकारी मांगी है। उन्होंने कहा कि बिना सख्त कार्रवाई के इस पर लगाम लगाना असंभव है, ऐसे में पुलिस तत्काल कार्रवाई करे।

एप के जरिये खुलेआम वेश्यावृत्ति कराए जाने का आरोप लगाया

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति जयहिंद ने कहा कि यह बहुत ही शर्मनाक बात है कि एक एप्लीकेशन जो वेश्यावृति को बढ़ावा दे रहा है, इंटरनेट, प्ले स्टोर व एप्पल स्टोर पर खुलेआम उपलब्ध है। यहां तक कि एप्लीकेशन के जरिये वेश्याओं के रूप में नाबालिग स्कूली लड़कियों को भी शामिल किया गया है। पुलिस को तुरंत एफआइआर दर्ज करनी चाहिए और दूरसंचार मंत्रालय को इसे तुरंत बंद करना चाहिए।

लोकैंटो ऐप (Locanto App) बना मुश्किल

महिला आयोग की तरफ से दी गई शिकायत में कहा है कि यह लोकैंटो ऐप (Locanto App) एंड्रायड और एप्‍पलप ऐप स्टोर्स के साथ इंटरनेट पर व्यापक रूप से उपलब्ध है। इसी के साथ यह ऐप खुलकर वेश्यावृत्ति को बढ़ावा दे रहा है। बता दें कि एक मोबाइल एप के जरिये एस्कॉट्र्स सर्विसेज, स्ट्रिपर्स, कॉलगर्ल्‍स उपलब्ध कराए जाने के विज्ञापन दिए जा रहे हैं। दिल्ली महिला आयोग का कहना है कि ऐसे एप्लीकेशन के जरिये महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों को बढ़ावा मिलता है। ऐसे में इस पर रोक लगनी चाहिए। 


महिला आयोग की मांग

  • क्या वेश्यावृति को बढ़ावा देने वाले ऐसे अन्य मोबाइल और वेब ऐप्लिकेशन की पहचान की गई है?
  • दिल्ली पुलिस की ओर से क्या उनके खिलाफ क्या कार्रवाई की गई है?

गौरतलब है कि दिल्ली के साथ एनसीआर के इलाकों गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद में व्हाट्स एप के जरिए जिस्मफरोशी का खेल बखूबी चलाया जा रहा है, जिसमें लोगों से सीधा संपर्क कर यहीं पर लड़कियों का मोलभाव कर उनकी डील तय की जा रही है। जिस्मफरोशी के इस धंधे में लोकैंटो ऐप (Locanto App) सर्वाधिक भूमिका निभा रहा है। 

यह भी कम हैरान करने वाली बात नहीं है कि वाट्सऐप के जरिये सिर्फ दिल्ली-एनसीआर ही नहीं, बल्कि देश के विभिन्न राज्यों में जिस्मफरोशी का धंधा चलाया जा रहा है। इस बाबत सामाजिक संस्थाएं बीच-बीच में आवाज उठाती रही हैं, लेकिन अब तक कोई सकारात्मक कार्रवाई नहीं हुई है, जिससे इस पर लगाम लगती दिखाई दी है। 

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।