Move to Jagran APP

शशि थरूर पर तय हो हत्या व आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप : दिल्ली पुलिस

वर्ष 2014 में हुई सुनंदा पुष्कर की मौत के मामले में कांग्रेस सांसद शशि थरूर की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। शनिवार को जिरह के दौरान अभियोजन पक्ष ने राउज एवेन्यू कोर्ट से अपील की कि थरूर पर हत्या दहेज उत्पीड़न या फिर आत्महत्या

By JagranEdited By: Updated: Sat, 31 Aug 2019 07:42 PM (IST)
Hero Image
शशि थरूर पर तय हो हत्या व आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप : दिल्ली पुलिस

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : वर्ष 2014 में हुई सुनंदा पुष्कर की मौत के मामले में कांग्रेस सांसद शशि थरूर की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। शनिवार को जिरह के दौरान अभियोजन पक्ष ने राउज एवेन्यू कोर्ट से अपील की कि थरूर पर हत्या, दहेज उत्पीड़न या फिर आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप तय किया जाए। यह अपील दिल्ली पुलिस की तरफ से वरिष्ठ लोक अभियोजक अतुल कुमार श्रीवास्तव ने विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहार से की।

मामले में गवाह और थरूर दंपती की सहायिका के बयान को पढ़ते हुए अभियोजक ने कहा कि दंपती के बीच एक कटी नाम की लड़की व ब्लैकबेरी मैसेज को लेकर झगड़ा हुआ था। उन्होंने कहा कि मौत से पहले पुष्कर आइपीएल के मुद्दे को लेकर प्रेस कांफ्रेंस करना चाहती थीं और उन्होंने कहा था कि वह थरूर को नहीं छोड़ेंगी। उन्होंने कहा कि गवाह ने पुलिस को बताया है कि मरने से एक साल पहले तक दंपती के बीच बहुत झगड़ा होता था। पुलिस ने अदालत को बताया कि पुष्कर व्यथित थीं और मानती थीं कि उनकी शादीशुदा जिदगी से विश्वासघात हुआ है। पुलिस ने बताया कि पुष्कर मानसिक तनाव से गुजर रही थीं। इतना ही नहीं पोस्टमार्टम के अनुसार उनकी मौत जहर से हुई थी और पैर, हाथ और बांह की कलाई समेत उनके शरीर पर चोट के कई निशान थे। अभियोजक ने बताया कि थरूर के पाकिस्तानी पत्रकार मेहर तरार के साथ रिश्ते ने पुष्कर के मानसिक तनाव को और बढ़ा दिया था। उन्होंने पुष्कर की दोस्त व पत्रकार नलिनी सिंह के बयान पर ध्यान आकर्षित कराते हुए कहा कि उन्होंने कहा था कि दंपती के बीच तनावपूर्ण व खराब रिश्ता था।

वहीं, जिरह के दौरान थरूर के अधिवक्ता विकास पाहवा ने अभियोजक की दलीलों का विरोध करते हुए कहा कि अभियोजक द्वारा लगाए गए आरोप बेबुनियाद व निरर्थक हैं। दोनों पक्षों को सुनने के बाद विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहार ने सुनवाई को 17 अक्टूबर के लिए स्थगित कर दिया। आरोप पत्र के अनुसार इस अपराध के लिए कम से कम दस साल की सजा का प्रावधान है।

क्या है मामला

सुनंदा पुष्कर 17 जनवरी 2014 को दक्षिण दिल्ली स्थित एक पांच सितारा होटल के कमरे में मृत पाई गई थी। दिल्ली पुलिस ने उनकी मौत के मामले में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया था। हालांकि पिछले साल 14 मई को आरोप पत्र आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप के तहत शशि थरूर के खिलाफ मामला दायर किया गया था। शशि थरूर पर सुनंदा पुष्कर को प्रताड़ना देने और आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप है। थरूर इस मामले में जमानत पर हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।