Move to Jagran APP

वंदे भारत एक्सप्रेस का नई दिल्ली से कटड़ा के बीच ट्रायल रन सफल, अमित शाह दिखाएंगे हरी झंडी

वंदे भारत ट्रेन का ट्रायल रन किया गया जो सफल रहा। इसके तहत टेन नई दिल्ली से सुबह छह बजे रवाना होकर निर्धारित समय दिन में दो बजे कटड़ा पहुंची।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Sun, 29 Sep 2019 08:40 AM (IST)
Hero Image
वंदे भारत एक्सप्रेस का नई दिल्ली से कटड़ा के बीच ट्रायल रन सफल, अमित शाह दिखाएंगे हरी झंडी

नई दिल्ली, जेएनएन। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह तीन अक्टूबर को नई दिल्ली से वैष्णो देवी कटड़ा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इससे पहले शनिवार को ट्रेन का ट्रायल रन किया गया जिसके तहत टेन नई दिल्ली से सुबह छह बजे रवाना होकर निर्धारित समय दिन में दो बजे कटड़ा पहुंची। वहां, से दिन में तीन बजे रवाना होकर रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंची।

आठ घंटे में पहुंचेंगे दिल्‍ली से कटरा

रेलवे अधिकारियों के अनुसार ट्रायल सफल रहा है। इस ट्रेन के जरिये वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालु आठ घंटे में दिल्ली से कटड़ा पहुंच सकेंगे। जबकि नई दिल्ली से कटड़ा के बीच ज्यादातर ट्रेनें 11 से 12 घंटे का समय लेती हैं।

यह है ट्रेन का टाइम

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस मंगलवार को छोड़कर रोजाना नई दिल्ली से सुबह छह बजे चलेगी और दिन में दो बजे कटड़ा स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में कटड़ा से यह ट्रेन दिन में तीन बजे चलकर रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। रास्ते में यह अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मूतवी में भी रुकेगी।

कुल 1128 यात्रियों को लेकर जाएगी ट्रेन

इस ट्रेन में 16 कोच लगे हैं जिनमें 14 कोच सामान्य चेयर कार के हैं व दो कोच एग्जीक्यूटिव चेयर कार के हैं। ट्रेन में कुल 1128 यात्री सफर कर सकेंगे। इस ट्रेन में सांसदों व विधायकों के कूपन व सैनिकों का वारंट और रेल कर्मियों का ड्यूटी पास तो मान्य होगा, लेकिन और किसी भी तरह का पास स्वीकार नहीं किया जाएगा। बच्चों को भी पूरा टिकट लेना होगा।

अमित शाह करेंगे रवाना

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि ‘देश की सांस्कृतिक राजधानी वाराणसी तक पहली वंदेभारत एक्सप्रेस के बाद अब रेलवे शारदीय नवरात्र के शुभ अवसर पर देश की दूसरी वंदेभारत एक्सप्रेस दिल्ली से कटड़ा तक चलाने जा रहा है। इस आधुनिकतम ट्रेन को गृहमंत्री अमित शाह 3 अक्टूबर को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।’

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।