Move to Jagran APP

इस नवरात्रि में जानें कहां बिक रही है सबसे सस्ती चुनरी और फूलों की माला

शारदीय नवरात्र आज यानी रविवार से शुरू हो गए हैं। तो आइये जानते हैं कि इस वर्ष नवरात्र में बिकने वाली चुनरी नारियल और माला के दामों में इजाफा हुआ या नहीं?

By Pooja SinghEdited By: Updated: Sun, 29 Sep 2019 11:34 AM (IST)
Hero Image
इस नवरात्रि में जानें कहां बिक रही है सबसे सस्ती चुनरी और फूलों की माला

नई दिल्ली, जेएनएन। शारदीय नवरात्र आज यानी रविवार से शुरू हो गए हैं। इस खास मौके पर बाजारों में हर्ष-उल्लास नजर आ रहा है। माता रानी की पूजा-अर्चना के लिए मंदिरों में सुबह से भीड़ लगी हुई है। रविवार से शुरू हुए नवरात्र में भक्तों ने एक दिन पहले ही जमकर तैयारी शुरु कर दी थी। नौ दिन तक होने वाले इस नवरात्र में नौ माताओं की पूजा की जाती है। इस पूजा को संपन्न करने के लिए भक्तों ने बाजारों से हर वह सामान खरीद  रहे हैं जो पूजा- अर्चना में इस्तेमाल होगा। तो आइये जानते हैं कि क्या इस वर्ष नवरात्र में बिकने वाली चुनरी, नारियल और माला के दामों में इजाफा हुआ या नहीं।

10 रुपये में बिक रही है माता की चुनरी

दक्षिणी दिल्ली में माता की चुनरी 10 रुपये से शुरु होने के साथ 200 रुपये तक बिक रही है। 10 रुपये में बिक रही चुनरी और 50 रुपये की चुनरी में अंतर है। कम पैसे में बिक रही चुनरी छोटी होगी और 50 रुपये की चुनरी काफी विशाल होगी, जिसे मंदिरों में चढ़ाया जाता है। अगर इन चुनरी के प्राइज की तुलना बीते वर्ष से करें तो इसमें खासा अंतर नहीं आया है। पिछले साल भी इसी रेट में मार्केट में माता की चुनरी बेची गई थी।

30 से 35 रुपये में बिक रहा है नारियल

नवरात्रों की रौनक बाजारों में भी देखने को मिल रही है। इस खास मौके पर नारियल भी जमकर खरीदा जा रहा है। नारियल का भी इस नवरात्र में काफी महत्व होता है। इस दिन मंदिर में पूजा पाठ करने के दौरान कलश स्थापित किया जाता है। कहते हैं कि नौ दिनों तक मंदिर में कलश की स्थापना करके रखा जाता है। नौवें दिन जब नवरात्र का आखिरी दिन होता है तो उस दिन पूजा पाठ करने के बाद इस कलश को तोड़ा जाता है।

आम तौर पर एक नारियल की कीमत 25 से 30 होनी चाहिए, लेकिन नवरात्रों के प्रारंभ होने पर नारियल की कीमत बढ़ जाती है। इस नवरात्रों में नारियल 35 से 40 रुपये के प्राइज में मिल रहे हैं। वहीं बीते वर्ष इसकी कीमत 30 रुपये तक थी। यानी इस बार नारियल की कीमत में इजाफा हुआ है। वहीं अगर कलश की बात की जाए तो उसकी कीमत 50 रुपये से शुरु होती है।

फूलों की माला और गुलाब की माला

नवरात्रों में फूलों का अपना महत्व होता है। भक्त अपनी खुशी को प्रकट करने के लिए माता रानी के मंदिर में तरह-तरह की फूल चढ़ाता है। इसमें सबसे ज्यादा गेंदे के फूलों का इस्तेमाल होता है। गेंदों की फूलों की माला 10 रुपये से शुरू होते हुए 30 रुपये तक मिलती है। वहीं गुलाब की माला 30 से शुरू होती है। अगर आज से 2 साल पहले की बात करें तो गेंदों की फूल की माला 10 रुपये में अच्छी खासी मिल जाती थी, लेकिन इस वर्ष ऐसा कुछ नहीं है।  

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।