Move to Jagran APP

Navratri: भंडारा करने से पहले पढ़ लें खबर, नहीं तो देना पड़ सकता है 50 हजार का जुर्माना

Use of Plastic in Navratri भंडारा करने जा रहे हैं तो जरा रुकें। सिंगल यूज प्लास्टिक की प्लेट का इस्तेमाल करने पर दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने आयोजकों का 50 हजार रुपये का चालान काटा।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Wed, 02 Oct 2019 05:26 PM (IST)
Hero Image
Navratri: भंडारा करने से पहले पढ़ लें खबर, नहीं तो देना पड़ सकता है 50 हजार का जुर्माना

नई दिल्ली, जेएनएन। Use of Plastic in Navratri: दिल्‍ली में नवरात्र की तैयारियां जोरों पर है। 29 सितंबर से पहली पूजा के साथ दुर्गापूजा देश भर में मनाया जाना शुरू हो चुका है। ऐसे में दिल्‍ली-एनसीआर में लगभग हर जगह नवरात्र पर भंडारे का आयोजन होता है। लगभग हर गली में कहीं-ना-कहीं भंडारे का अायोजन होता दिख जाएगा। लोग श्रद्धा से इस त्‍योहार पर भंडारे करते हैं। पूरी-सब्‍जी से लेकर तरह-तरह के पकवान आपको खाने के लिए मिल जाएंगे। वहीं कुछ दिल्‍ली के बड़े मंदिरों की बात करें तो वहां भी भंडारे का आयोजन होता है। एेसे में अगर आप भंडारे में प्‍लास्‍टिक का इस्‍तेमाल करते हैं तो आप जरा सावधान हो जाएं। दिल्‍ली नगर निगम ने इस बार भंडारे में हो रहे प्‍लास्‍टिक इस्‍तेमाल पर सख्‍त रवैया अपनाए हुए है। पीएम मोदी ने भी सिंगल यूज प्‍लास्‍टिक के इस्‍तेमाल का पूरी तरह खत्‍म करने का आह्वान किया है। ऐसे में प्‍लास्टिक से दूरी ही बेहतर होगी।   

चिराग दिल्ली फ्लाईओवर के नीचे भंडारे में सिंगल यूज प्लास्टिक की प्लेट का इस्तेमाल करने पर दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने आयोजकों का 50 हजार रुपये का चालान काटा।

चिराग दिल्ली फ्लाईओवर के पास रविवार को नवरात्र के उपलक्ष्य में भंडारे का आयोजन किया गया था। लेकिन, आयोजकों की तरफ से प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जा रहा था।

निगम अधिकारियों ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत निगम की तरफ से लोगों को काफी समय पहले से सिंगल यूज प्लास्टिक नहीं इस्तेमाल करने के लिए जागरूक भी किया जा रहा।

इसके बावजूद लोग लापरवाही बरत रहे हैं। इसलिए निगम ऐसे आयोजकों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है जो भंडारे व अन्य समारोहों में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल कर रहे हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।