Move to Jagran APP

112 नंबर पर एक सप्ताह के भीतर 10,000 ब्लैक कॉल्स, वजह है एक बड़ी गलती

हजारों की संख्या में आई कॉल्स के पीछे सबसे बड़ी वजह पावर बटन का तीन बार दबना रहा। दरअसल तीन बार पावर बटन दबने के साथ ही एक एसओएस फोन कॉल्स 112 पर चली जाती है।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 01 Oct 2019 11:19 AM (IST)
Hero Image
112 नंबर पर एक सप्ताह के भीतर 10,000 ब्लैक कॉल्स, वजह है एक बड़ी गलती

नई दिल्ली, जेएनएन। देश की राजधानी दिल्ली में सिंगल इमरजेंसी नंबर 112 जारी होने के एक सप्ताह के भीतर चौंकाने वाले आकड़े सामने आए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, 25 सितंबर को दिल्ली पुलिस के नए इमर्जेंसी नंबर 112 पर एक सप्ताह के भीतर लोगों ने ताबड़तोड़ फोन किए हैं, लेकिन इनमें से अधिकतर ब्लैंक कॉल्स थीं। दिल्ली पुलिस के आकड़ों के मुताबिक, 25 सितंबर से रोजाना तकरीबन 10,000 फोन आए हैं। 

इस बाबत पुलिस ने जानकारी दी है कि 10,000 फोन कॉल्स में से अधिकतर मोबाइल का पावर बटन गलती से तीन बार दबने की वजह से आए। इतना ही नहीं, कुछ लोगों ने बिना संजीदगी दिखाए 112 नंबर डायल किया, सिर्फ इसलिए कि उन्हें इसके बारे में जानकारी लेनी थी। 

पुलिस की मानें तो नंबर 112 लॉन्च होने के बाद हर रोज 15,672 फोन कॉल्स आ रहे हैं, लेकिन इनमें से सिर्फ 5383 फोन कॉल से सही थे। कुछ लोगों ने फोन डायल करने के बाद अन्य दूसरी चीजें जानने के बाबत बात की।

इसलिए बढ़ी फोन कॉल्स की संख्या

मिली जानकारी के मुताबिक, हजारों की संख्या में आई कॉल्स के पीछे सबसे बड़ी वजह पावर बटन का तीन बार दबना रहा। दरअसल, तीन बार पावर बटन दबने के साथ ही एक एसओएस फोन कॉल्स 112 पर चली जाती है। ऐसा होते ही यह कॉल पुलिस कंट्रोल रूम में दर्ज हो जाती हैं। यह अलग बात है कि फोन करने वालों से कॉल जारी रखने के लिए 8 नंबर प्रेस करने के लिए कहा जाता है, लेकिन लोग ऐसा नहीं कर रहे हैं। 

यही वजह है कि लोगों की एक गलती की वजह से उन्हें तो दिक्कत हो ही रही है, साथ ही विभागीय अधिकारी भी इसको लेकर परेशान हैं।

ऑपरेटर एक कॉल को एक बार से अधिक बार प्राप्त करने पर वापस कॉल करते हैं, लेकिन आमतौर पर कहा जाता है कि यह गलती से हुआ था या उनका बच्चा फोन के साथ खेल रहा था।

112 नंबर से पहले 100 नंबर होने पर रोजाना तकरीबन 40-50 हजार फोन कॉल्स आते थे। दिल्ली पुलिस से जुड़े अधिकारी के मुताबिक, लोगों को 112 के बारे में पता चल रहा है और दिल्ली पुलिस की संचालन इकाई लोगों को इसकी सेवाओं के बारे में जागरूक करने के लिए विज्ञापन देने की योजना बना रही है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।