Move to Jagran APP

India Plog Run 2019 की शुरुआत करके मंत्री हरदीप पुरी ने दिया स्‍वच्‍छता का संदेश

केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने इंडिया गेट पर पेप्‍सिको इंडिया के प्रेसिडेंट अहमद अलशेख के साथ इंडिया प्‍लग रन 2019 को हरी झंडी दिखा कर शुरू किया।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Wed, 02 Oct 2019 04:48 PM (IST)
Hero Image
India Plog Run 2019 की शुरुआत करके मंत्री हरदीप पुरी ने दिया स्‍वच्‍छता का संदेश

नई दिल्‍ली, जेएनएन। केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने इंडिया गेट पर पेप्‍सिको इंडिया के प्रेसिडेंट अहमद अलशेख के साथ इंडिया प्‍लग रन 2019 को हरी झंडी दिखा कर इसकी शुरुआत की। आज दो अक्‍टूबर गांधी जयंती के तहत भारत सरकार के कई मंत्री और पीएम मोदी खुद भारत से सिंगल यूज प्‍लास्‍िटक को खत्‍म करने की पहल के लिए देश भर में कार्यक्रमों में शरीक हो रहे हैं। इसी क्रम में यह कार्यक्रम भी आयोजित किया गया है।

इसके तहत कचरा निस्‍तारण का संदेश लोगों को देकर उन्‍हें स्वच्‍छता के प्रति जागरूक किया गया। इसके साथ ही स्वच्‍छता ही सेवा और स्‍टे फिट इंडिया अभियान के तहत यह कार्यक्रम हुआ। इसमें लोगों ने जमकर अपनी सहभागिता दिखाई।  इस दौरान लोगों ने स्‍चच्‍छता के लिए शपथ भी ली। 

बता दें कि देश महात्‍मा गांधी के 150 वें जयंती पर प्‍लास्‍टिक कचरा को कम करने की हर संभव पहल कर रहा है। इसके लिए हर स्‍तर पर प्रयास भी हो रहे हैं। सिंगल यूज प्‍लास्‍टिक को खत्‍म करने के लिए सरकार के साथ ही कई कंपनियां अपने स्‍तर पर कार्यक्रम चला रही हैं। देश की सत्‍ताधारी पार्टी भाजपा के कार्यकारी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने भी इस मुहिम में जुड़ते हुए कहा कि भाजपा के किसी भी दफ्तर में अब सिंगल यूज प्‍लास्‍टिक का इस्‍तेमाल नहीं होगा। 

वहीं आम आदमी की बात की जाए तो इस मुहिम से कई लोग और संस्‍था भी जुड़ चुके हैं। रेलवे भी अपने स्‍तर पर इसे खत्‍म करने की पहल कर चुका है। रेलवे स्‍टेशनों पर अब कप की जगह कुल्‍लड़ में चाय का आनंद ले सकते हैं। इसके लिए कुम्‍हारों को इलेक्‍ट्रॉनिक चाक तक बांटे जा रहे हैं।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।