Move to Jagran APP

केजरीवाल का बड़ा फैसला- सीवर सफाई में लगेंगी 100 और स्वचालित मशीनें

केजरीवाल सरकार ने सीवर लाइनों की सफाई के लिए 100 और स्वचालित जेट सीवर सकिंग मशीनों को खरीदने का फैसला किया है।

By Pooja SinghEdited By: Updated: Sun, 06 Oct 2019 10:55 AM (IST)
Hero Image
केजरीवाल का बड़ा फैसला- सीवर सफाई में लगेंगी 100 और स्वचालित मशीनें
नई दिल्ली, जेएनएन। सीवर की सफाई के दौरान सफाई कर्मचारियों को अक्सर जान जोखिम में डालनी पड़ती है। कई ऐसी दुर्घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं, जब सीवर चैंबर की सफाई करने उतरे सफाईकर्मियों की मौत हो गई। बहरहाल, दिल्ली सरकार ने सीवर लाइनों की सफाई के लिए 100 और स्वचालित जेट सीवर सकिंग मशीनों को खरीदने का फैसला किया है।

इसके अलावा इस योजना का भी मिलेगा फायदा

दिल्ली सरकार अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग व अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों को वित्तीय सहायता देने की योजना चला रही है। इसके तहत सफाई कर्मचारियों और दिव्यांग लोगों को राष्ट्रीय सर्वोच्च निगम के साथ मिलकर 5 लाख तक की आर्थिक मदद देती है।

इन कर्मचारियों को भी मिलेगा फायदा

अब सरकार ने 100 और स्वचालित जेट सीवर सकिंग मशीनों को लेने का निर्णय लिया है। इसके लिए सफाई के काम से जुड़े कर्मचारी या उनके परिवार वाले आवेदन कर सकेंगे, जो दिल्ली जल बोर्ड के साथ मिलकर काम करेंगे और उन्हें सरकार मदद देगी।

पहले भी लगाई जा चुकी हैं मशीनें

ये मशीनें पहले से लगाई जा चुकीं 200 मशीनों के साथ जुड़ेंगी। इन मशीनों को उन जगहों में भी ले जाया जा सकता है जहां बड़ी मशीनें नही जा सकती हैं। एक मशीन की लागत 40.16 लाख रुपये है। इसका बाद सफाईकर्मियों की मौत के जोखिम को रोकने में मदद मिलेगी। अब देखना होगा कि दिल्ली सरकार के जरिये लिए गए इस फैसले से इन ऐसी समस्या का निदान कितना हो पाएगा। 

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।