Move to Jagran APP

कचरे से खाद बना कर प्रदूषण मुक्त बनेगी दिल्ली, साथ में होगी आमदनी

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने शनिवार को ईस्ट ऑफ कैलाश और चिराग दिल्ली में प्रतिदिन एक टन कचरे का निस्तारण करने वाले दो एरोबिक कंपोस्टर का उद्घाटन किया।

By Pooja SinghEdited By: Updated: Sun, 06 Oct 2019 11:56 AM (IST)
Hero Image
कचरे से खाद बना कर प्रदूषण मुक्त बनेगी दिल्ली, साथ में होगी आमदनी
नई दिल्ली, जेएनएन। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने शनिवार को ईस्ट ऑफ कैलाश और चिराग दिल्ली में प्रतिदिन एक टन कचरे का निस्तारण करने वाले दो एरोबिक कंपोस्टर का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इससे हम वेस्ट टू वेल्थ की ओर आगे बढ़ सकेंगे। एक ओर इससे जहां प्रदूषण से निजात मिलेगी वहीं दूसरी ओर खाद बनाकर बेचने से निगम को आमदनी भी होगी।

दिल्ली में बढ़ रहा है कचरा

दिल्ली की जनसंख्या अब दो करोड़ हो गई है। इस कारण प्रतिदिन निकलने वाले कचरे की मात्र भी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में कचरे का प्रबंधन और प्रोसेस करना एक बड़ी चुनौती है। गौरतलब है कि एरोबिक ड्रम कंपोस्टर से जैविक खाद (कंपोस्ट) बनाने में मदद मिलती है।

ग्रीन वेस्ट से खाद बनाने का काम होगा तेज

निगम आयुक्त ज्ञानेश भारती ने कहा कि निगम वेस्ट टू वेल्थ की राह पर आगे बढ़ने के लिये ग्रीन वेस्ट से खाद बनाने का काम तेज करेगा। निगम ने चार एरोबिक ड्रम कंपोस्ट लगाने का फैसला किया था। जिनमें से एक ने फरवरी 2019 में ही काम शुरू कर दिया था। चौथा संयंत्र चालू होने में तीन महीने लगेंगे।

खाद से होगी आमदनी

एक एरोबिक ड्रम कंपोस्टर की लागत 36.5 लाख रुपये है। जिससे लगभग 160 किलोग्राम प्रतिदिन समृद्ध जैविक खाद का उत्पादन किया जाएगा। जैविक कचरे से जैविक खाद बनने में 15 दिन लगते हैं। इस जैविक खाद को 2.50 रुपये प्रति किलो की दर से बेचने पर निगम को प्रतिमाह 12 हजार रुपये की आमदनी होगी।

प्रतिमाह लैंडफिल साइट तक ठोस कचरे के परिवहन की 30 हजार रुपयों की बचत होगी। महापौर सुनीता कांगड़ा ने कहा कि नए संयंत्रों के लगने से प्रदूषण में कमी आएगी। स्थायी समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता ने कहा कि निगम प्रदूषण के स्तर में कमी लाने के लिए गंभीर प्रयास कर रहा है। इस अवसर पर पार्षद अभिषेक दत्त, वेदपाल, पूजा जाखड़, अतिरिक्त आयुक्त रमेश वर्मा और रणधीर सहाय तथा उमेश सचदेवा उपस्थित रहे।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

चिराग दिल्ली में एरोबिक ड्रम कंपोस्टर मशीन का उद्घाटन करते उपराज्यपाल अनिल बैजल। साथ हैं एसडीएमसी की मेयर सुनीता कांगड़ा ’ सौजन्य : एसडीएमसी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।