Move to Jagran APP

स्पा सेंटर को लेकर महिला आयोग ने किया बड़ा खुलासा, दिल्ली में इस तरह हो रहा है गोरखधंधा

दिल्ली महिला आयोग ने एक सर्च इंजन को नोटिस जारी कर उनके पोर्टल पर स्पा सेंटर के पंजीकरण से संबंधित जानकारी मांगी थी।

By Pooja SinghEdited By: Updated: Sun, 06 Oct 2019 05:07 PM (IST)
Hero Image
स्पा सेंटर को लेकर महिला आयोग ने किया बड़ा खुलासा, दिल्ली में इस तरह हो रहा है गोरखधंधा
नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली महिला आयोग (Delhi commission for women) ने एक सर्च इंजन (Search engine) को नोटिस जारी कर उनके पोर्टल पर स्पा सेंटर (Spa centre) के पंजीकरण से संबंधित जानकारी मांगी थी। महिला आयोग ने दिल्ली में कई स्पा सेंटरों का निरीक्षण कर देह व्यापार रैकेट (human trafficking racket busted) का भंडाफोड़ किया था। आयोग को सूचना मिली कि स्पा सेंटर के कई विज्ञापन इस सर्च इंजन पर भी उपलब्ध हैं, जिसके बाद आयोग ने सर्च इंजन को नोटिस जारी कर उनके पोर्टल पर स्पा सेंटर के पंजीकरण से संबंधित जानकारी मांगी थी।

दिल्ली में चल रहे हैं 5000 अधिक स्पा सेंटर

सर्च इंजन ने पत्र के माध्यम से दिल्ली महिला आयोग को बताया है कि दिल्ली में 5000 से अधिक स्पा और मसाज सेंटर हैं। आयोग के मुताबिक यह सूचना तीनों नगर निगमों द्वारा दी गई सूचना से एकदम अलग है, जिसमें बताया गया है कि राजधानी दिल्ली में 498 स्पा सेंटर चल रहे हैं।

अवेध रूप चल रहे हैं स्पा सेंटर 

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (South Delhi Municipal Corporation) ने यह जानकारी दी है कि उनके क्षेत्र में 297 स्पा सेंटर चल रहे हैं, वहीं उत्तरी दिल्ली नगर निगम (North Delhi Municipal Corporation) ने 127 और पूर्वी दिल्ली नगर निगम (East Delhi Municipal Corporation) ने 60 स्पा सेंटर चलने की जानकारी दी। आयोग ने बताया कि राजधानी दिल्ली में हजारों स्पा और मसाज सेंटर अवैध रूप से चल रहे हैं। आयोग ने सर्च इंजन को डाटा इकट्ठा करने और उसे आयोग को देने के लिए 17 अक्टूबर तक का समय दिया है।

नहीं है लाइसेंस

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति जयहिंदू ने कहा है कि दिल्ली में 5000 से ज्यादा स्पा चल रहे हैं, जबकि एमसीडी 500 से कम लाइसेंस देने का दावा कर रही है। साथ ही एमसीडी की लाइसेंसिंग प्रक्रिया पूरी तरह से मजाक है, लाइसेंस देने से पहले एमसीडी द्वारा निरीक्षण नहीं किया जाता है। स्वाति जयहिंदू ने कहा कि निगम द्वारा क्रॉस जेंडर मसाज के खिलाफ कोई भी एडवाइजरी जारी नहीं की गई है। जिन स्पा सेंटरों ने लाइसेंस नहीं ले रखा है, निगम उन पर समय-समय पर कार्रवाई करता है। अगर महिला आयोग से कोई जानकारी आएगी तो कार्रवाई की जाएगी। 

बता दें कि दिल्ली में लगातार स्पा सेंटर और मसाज सेंटर में देह व्यापार का धंधा चलने के कई मामले सामने आ चुके हैं। हाल के छह महीने में मारे गए छापों के दौरान दर्जन भर ऐसे स्पा और मसाज सेंटर का खुलासा हुआ है, जहां देह व्यापार का धंधा चलाया जा रहा था। सबसे बड़ा मामला तो दिल्ली के बुराड़ी इलाके का है, जहां पर स्पा सेंटर के नाम पर वहां बेहद शातिराना अंदाज में देह व्यापार का धंधा चलाया जाता था। स्पा सेंटर के भीतर तीन फ्लोर के तहखाने बनाए गए थे, ताकि किसी को शक न हो।

9 युवक व 10 युवतियां मिली आपत्तिजनक हालत में, स्पा सेंटर में चल रहा था देह व्यापार का धंधा

इन्वेस्टमेंट के नाम पर 100 करोड़ की महाठगी, न्यूज चैनल के जरिये करते थे प्रचार

शंघाई-सिंगापुर की तरह भारत में भी चलेगी रबड़ के टायर वाली Metro! यहां पढ़िए- फायदे

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।