Move to Jagran APP

जानें दिल्ली में दो दिन नियंत्रण में कैसे रहेगा प्रदूषण

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अभी दो दिन प्रदूषण अधिक नहीं सताएगा। हवा की दिशा में बदलाव होने और गति बढ़ने से प्रदूषण के नियंत्रण में ही रहने के आसार हैं।

By Pooja SinghEdited By: Updated: Thu, 24 Oct 2019 10:46 AM (IST)
Hero Image
जानें दिल्ली में दो दिन नियंत्रण में कैसे रहेगा प्रदूषण
नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अभी दो दिन प्रदूषण अधिक नहीं सताएगा। हवा की दिशा में बदलाव होने और गति बढ़ने से प्रदूषण के नियंत्रण में ही रहने के आसार हैं। सफर का भी अनुमान यही है कि हाल फिलहाल दिल्ली का एयर इंडेक्स खराब श्रेणी में ही रहेगा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी एयर इंडेक्स के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 242 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है। ग्रेटर नोएडा का 238, नोएडा का एयर इंडेक्स 246, फरीदाबाद का 258, गाजियाबाद का 285 एवं गुरुग्राम का 195 दर्ज किया गया। गुरुग्राम को छोड़कर सभी जगह की हवा को खराब कहा जाता है।

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को हवा की दिशा दक्षिण-पश्चिम और रफ्तार दस किलोमीटर प्रति घंटे के लगभग रही। अनुमान है कि बृहस्पतिवार को भी हवा की गति दस किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी और हवा की दिशा पूरब की तरफ से रहेगी। शुक्रवार को भी कमोबेश ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना है। हवा पूरब की तरफ से आने के चलते इसमें पराली के धुएं का प्रभाव कम होगा और दिल्ली के लोगों को राहत मिलेगी।

दूसरी तरफ पंजाब और हरियाणा में बीते चौबीस घंटों में पराली जलाने की घटनाओं में थोड़ी कमी दर्ज की गई है। सफर के मुताबिक इसके चलते दिल्ली की हवा में पराली से होने वाले प्रदूषण की हिस्सेदारी में भी कमी आई है।दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए एनजीटी एक्ट और ठोस कचरा प्रबंधन (एसडब्ल्यूएम) के तहत चारों जोनों में बड़ी कार्रवाई करते हुए चालान काटे और जुर्माना लगाया। पश्चिमी जोन में पंजाबी बाग और मायापुरी क्षेत्र प्रदूषण के मुख्य केंद्र हैं। यहां पेट्रोलिंग टीमों ने 10 चालान किए । इसके अलावा 10 साइटों का भी निरीक्षण किया । वहीं, आठ वाटर स्प्रींक्लर भी क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं। 

इसके अलावा नजफगढ़ जोन में वेगस मॉल सेक्टर 14 और उप्पल होटल द्वारका पर 5 लाख का जुर्माना लगाया गया। नजफगढ़ में खुले में निर्माण और वायु प्रदूषण को लेकर 66 चालान किए । जिनसे 15 लाख 20 हजार रुपये का जुर्माना वसूला। इसके अलावा 66 साइटों का भी निरीक्षण किया गया।

दक्षिणी जोन ने सीबीआइ हाउसिंग, एनबीसीसी और आहलूवालिया कांट्रेक्टर पर 5-5 लाख का जुर्माना लगाया। दक्षिणी जोन में 33 चालान किए गए। जिनसे सात लाख 10 हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया। मध्य जोन में 196 चालान किए और छह लाख 90 हजार का जुर्माना वसूला। 223 साइटों का भी निरीक्षण किया गया।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।