Move to Jagran APP

आइए मिलकर मनाएं ‘यह दिवाली अलग निराली’, बच्चों ने दिए दिल को छू जाने वाले सुझाव

दिवाली पर पटाखे छुड़ाने की परंपरा को इन बच्चों ने अब गैरजरूरी करार दिया है। कह रहे हैं कि ऐसी खुशी किस काम की जो जीवन पर भारी पड़े।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Updated: Fri, 25 Oct 2019 10:40 AM (IST)
Hero Image
आइए मिलकर मनाएं ‘यह दिवाली अलग निराली’, बच्चों ने दिए दिल को छू जाने वाले सुझाव
अतुल पटैरिया, नई दिल्ली। यह दिवाली अलग और निराली कैसे मनाएं..., देशभर के हजारों स्कूली बच्चों ने लंग केयर फाउंडेशन की वेबसाइट यहदिवालीअलगनिराली.ओआरजी.इन पर एक से बढ़कर एक उपाय साझा किए हैं। इस वेबसाइट पर अपने वीडियो और पोस्टर अपलोड कर बच्चों ने जता दिया है कि पर्यावरण और स्वास्थ्य संरक्षण उनके लिए प्राथमिक और अति गंभीर विषय है। बच्चों ने जिस बालसुलभ तरीके से अपनी बात रखी है, उनका यह अंदाज दिल को छू जाता है। लेकिन 6 से 18 साल की उम्र के ये बच्चे जो कह रहे हैं, वह बड़ों को भी गंभीरता पूर्वक समझ लेना चाहिए।

चुनिंदा एक हजार संदेशों को सोशल मीडिया पर किया जारी

दिवाली पर पटाखे छुड़ाने की परंपरा को इन बच्चों ने अब गैरजरूरी करार दिया है। कह रहे हैं कि ऐसी खुशी किस काम की, जो जीवन पर भारी पड़े। लिहाजा, किसी ने गुब्बारे छोड़ कर खुशी मनाने का तरीका सुझाया है तो किसी ने पौधा रोप कर खुशी मनाने का। किसी ने जरूरतमंदों को उपहार बांटने का, तो किसी ने बुजुर्गों को हंसाने, मिठाई बांटने, खिलौने खरीदने- बांटने, आंगन में रंगोली सजाने का। ऐसे चुनिंदा एक हजार संदेशों को लंग केयर फाउंडेशन ने वेबसाइट और सोशल मीडिया पर जारी किया है। दिवाली के बाद इन बच्चों को पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

भारत में 25 फीसद स्कूली बच्चे अस्थमा के शिकार

लंग केयर फाउंडेशन के संस्थापक और मैनेजिंग ट्रस्टी प्रोफेसर डॉ. अरविंद कुमार ने दैनिक जागरण से इस कैंपेन के निहित उद्देश्यों को साझा करते हुए कहा, लंग केयर फाउंडेशन दरअसल बच्चों के माध्यम से उन सभी कारकों के प्रति जागरूकता का विस्तार करने में जुटा है, जो न केवल पर्यावरण के लिए चुनौती हैं बल्कि फेफड़ा (लंग) संबधित रोगों के कारक हैं। भारत में 25 फीसद स्कूली बच्चे अस्थमा का शिकार हैं। ऐसे में हमने बच्चों को ही अपना दूत बनाया है ताकि समाज इस गंभीर विषय को समझ सकेऔर पर्यावरण व स्वास्थ्य संरक्षण की मुहिम का हिस्सा बन सके। ‘यह दिवाली अलग निराली’ कैंपेन हमने इसी उद्देश्य से लॉन्च किया। एक अक्टूबर से लेकर 25 तक देशभर के हजारों स्कूली बच्चों ने इसमें प्रतिभाग किया और वायु प्रदूषण को रोकने के अलावा प्लास्टिक पर लगाम लगाने के लिए रोचक सुझाव दिए।

एम्स, नई दिल्ली के भूतपूर्व प्रोफेसर डॉ. अरविंद कुमार सेंटर फॉर चेस्ट सर्जरी के अध्यक्ष और नई दिल्ली स्थित सर गंगाराम अस्पताल स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ रोबोटिक सर्जरी के निर्देशक भी हैं। कहते हैं, दिवाली के बाद फाउंडेशन अब इन सभी बच्चों को प्रमाणपत्र प्रदान कर इनके स्कूल का ‘लंग एंबेसडर’ घोषित करेगा। साथ ही इन्हें लंग केयर फाउंडेशन के ‘बेस्ट क्लब’ का सदस्य भी बनाएगा, ताकि जागरूकता का अधिक से अधिक विस्तार होता चले।

आप भी बन सकते हैं ‘बेस्ट क्लब’ के सदस्य

लंग केयर फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रोफेसर डॉ. अरविंद कुमार ने बताया कि 6-18 वर्ष की आयु का कोई भी स्कूली बच्चा लंग केयर फाउंडेशन के ‘बेस्ट क्लब’ का सदस्य बन अपने स्कूल का ‘लंग एंबेसरडर’ बन सकता है। उसे फाउंडेशन की ओर से सदस्यता और प्रमाणपत्र दिया जाएगा व दीर्घकालीन मुहिम से जोड़ा जाएगा। इसके लिए फाउंडेशन की वेबसाइट ‘डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एलसीएफ डॉट ओआरजी डॉट इन’ पर संपर्क करें। बच्चे अपना संदेश 40 सेकंड के वीडियो या पोस्टर के रूप में बेवसाइट पर अपलोड भी कर सकते हैं।