Move to Jagran APP

भैयादूज से होगी DTC में महिलाओं के मुफ्त सफर की शुरुआत, कल जारी होगी अधिसूचना

टिकट पर मुख्यमंत्री अरवि‍ंद केजरीवाल का फोटो और संदेश लिखा गया है कि मैं चाहता हूं कि आप और आपका परिवार खूब तरक्की करे। जब महिलाएं आगे बढ़ेंगी तभी देश आगे बढ़ेगा।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Sun, 27 Oct 2019 12:53 PM (IST)
Hero Image
भैयादूज से होगी DTC में महिलाओं के मुफ्त सफर की शुरुआत, कल जारी होगी अधिसूचना

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली में 29 अक्टूबर से डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की सभी बसों में महिलाओं के लिए शुरू होने जा रही मुफ्त सफर योजना के लिए अभी अधिसूचना जारी नहीं हो सकी है, सोमवार को अधिसूचना जारी होगी। इसके अगले दिन यानी मंगलवार से यह योजना लागू हो जाएगी। भैया दूज से महिलाएं इस योजना का लाभ उठा पाएंगी। सरकार ने योजना को लागू करने की तैयारियां पूरी कर ली हैं। टिकट पर मुख्यमंत्री अरवि‍ंद केजरीवाल का फोटो और संदेश लिखा गया है कि मैं चाहता हूं कि आप और आपका परिवार खूब तरक्की करे। जब महिलाएं आगे बढ़ेंगी तभी देश आगे बढ़ेगा।

सिंगल जर्नी पास से होगी यात्रा

योजना के तहत महिलाओं को एकतरफा यात्र (सिंगल जर्नी) पास दिया जाएगा, जो पिंक कलर का होगा। इस योजना के लिए अभी डेढ़ करोड़ पिंक पास छपवाए जा रहे हैं। इसमें डीटीसी बसों के लिए एक करोड़, डिम्ट्स के तहत चलने वाली क्लस्टर बसों के लिए 50 लाख पास छपवाए जा रहे हैं।

सुबह शाम मार्शल रहेंगे तैनात

सरकार मान रही है कि महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से बसों में मुफ्त सफर की योजना बहुत ही अहम कदम है। बसों में अब सुबह व शाम को मार्शल भी तैनात होंगे। हर रोज डीटीसी बसों में औसतन 31 लाख और क्लस्टर बसों में 12 लाख लोग सफर करते हैं। इनमें से करीब 30 फीसदी महिला यात्री होती हैं। यह योजना लागू होने के बाद बसों में सफर करने वाली महिलाओं की संख्या में भी इजाफा होगा। पिंक कलर का पास एक यात्रा के लिए मान्य होगा और दूसरी बस बदलने पर कंडक्टर द्वारा दूसरा पास दिया जाएगा। अनुमान है कि रोजाना 12 से 14 लाख सिंगल जर्नी पास की जरूरत होगी।

डीटीसी को मिलेंगे 10 रुपये

हर सिंगल जर्नी पास के बदले डीटीसी को 10 रुपये की राशि सरकार देगी। क्लस्टर बसों के लिए भी यही नियम लागू होगा। एयरपोर्ट और अन्य विशेष सेवाओं के लिए चलाई जाने वाली बसों में भी महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा स्कीम लागू होगी। एनसीआर को जानेवाली डीटीसी और क्लस्टर बसों में भी मुफ्त यात्रा स्कीम लागू होगी।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।