Move to Jagran APP

सिग्नेचर ब्रिज से डीएनडी तक बनेगा 22 km लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर, UP-हरियाणा को भी होगा लाभ

22 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड कॉरिडोर में करीब 6 किलोमीटर भाग डबल डेकर होगा। इसके बन जाने पर रिंग रोड पर वाहनों का दबाव कम हो जाएगा।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 30 Oct 2019 01:57 PM (IST)
Hero Image
सिग्नेचर ब्रिज से डीएनडी तक बनेगा 22 km लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर, UP-हरियाणा को भी होगा लाभ

नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। सिग्नेचर ब्रिज से डीएनडी तक बनने वाले 22 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड कॉरिडोर को यमुना स्टैंडिंग कमेटी ने मंजूरी दे दी है। इस कॉरिडोर का करीब 6 किलोमीटर भाग डबल डेकर होगा। इसके बन जाने पर रिंग रोड पर वाहनों का दबाव कम हो जाएगा और लोगों को कश्मीरी गेट बस अड्डे से लेकर मैटकॉफ हाउस और मजनूं का टीला तक जाम में नहीं फंसना पड़ेगा। इतना ही नहीं, इस एलिवेडेट रोड के बनने से दिल्ली के अलावा, नोएडा (उत्तर प्रदेश) के साथ फरीदाबाद (हरियाणा) के लोगों को भी फायदा होगा। इसके अलावा, ग्रेटर नोएडा से दिल्ली जाने वाले लोग भी लाभान्वित होंगे।

गत 21 अक्टूबर को यमुना स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में कुछ सुझावों के साथ इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। कमेटी ने माना है कि इस कॉरिडोर के निर्माण से यमुना के पर्यावरण पर कोई असर नहीं पड़ेगा। कमेटी से अनुमति मिलना सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा है। इसके बाद अब लोक निर्माण विभाग इस योजना को अनुमित के लिए यूटिपेक (यूनाइटेड ट्राफिक एंड इंफ्रास्ट्रक्चर (प्लानिंग एंड इंजीनियरिंग सेंटर) में रखेगा जहां से अनुमति मिलने पर दिल्ली अर्बन आर्ट कमीशन से अनुमति ली जाएगी। योजना के तहत ऊपर के भाग में तेज रफ्तार वाले व बड़े वाहन चलेंगे। जबकि नीचे के भाग में कम रफ्तार वाले हल्के वाहन व साइकिल वाले चलेंगे। इसके अलावा छह किलोमीटर के डबल डेकर हिस्से में बाजार विकसित किए जाने की भी योजना है।

रिंग रोड पर वाहनों का बढ़ता दबाव होगा कम

रिंग रोड पर वाहनों के बढ़ते दबाव को देखते हुए दिल्ली सरकार ने यमुना पर बने सिग्नेचर ब्रिज से निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन (सराय काले खां) से होते हुए डीएनडी तक एलिवेटेड कॉरिडोर बनाने का फैसला किया है। योजना के अनुसार इस कॉरिडोर की लंबाई करीब 22 किमी होगी। इस कॉरिडोर के दो लिंक रोड आइटीओ और राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-9 के पास उतारे व जोड़े जाएंगे। इसे डीएनडी और बारापुला फेज-तीन से भी जोड़ा जाएगा।

free Ride to Women in DTC Buses: केजरीवाल ने बस में किया सफर, जानी महिलाओं के 'मन की बात'

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।