Move to Jagran APP

जहरीली हुई हवा : दिल्ली-NCR में निर्माण कार्यों पर 2 नवंबर तक रोक; Odd-Even के दौरान बंद रह सकते हैं स्कूल

बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने कहा है कि स्थिति नहीं सुधरी तो ऑड-इवेन के दौरान स्कूल बंद कर दिए जाएंगे।

By JP YadavEdited By: Updated: Thu, 31 Oct 2019 07:18 AM (IST)
Hero Image
जहरीली हुई हवा : दिल्ली-NCR में निर्माण कार्यों पर 2 नवंबर तक रोक; Odd-Even के दौरान बंद रह सकते हैं स्कूल

नई दिल्ली, जेएनएन। Delhi and NCR Pollution Update: मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को वायु प्रदूषण गंभीर स्तर पर पहुंच गया। प्रदूषक कण पीएम 2.5 और पीएम 10 की मात्र में भी खासा इजाफा देखने को मिला। मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 400 था, जो बुधवार को बढ़कर 419 हो गया। इस बीच स्कूलों में खेलकूद समेत बाहरी गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है।

सरकार ने कहा है कि स्थिति नहीं सुधरी तो ऑड-इवेन के दौरान स्कूल बंद कर दिए जाएंगे। इस बीच केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने सप्ताह भर पूर्व लगाए गए विभिन्न प्रतिबंधों को दो नवंबर तक विस्तार दे दिया है। दिल्ली-एनसीआर में अब निर्माण कार्य एवं कोयला आधारित उद्योग शनिवार तक बंद रहेंगे। पहले यह प्रतिबंध शाम 6 से सुबह 6 बजे तक था। अब इसे शाम 6 से सुबह 10 बजे तक बढ़ा दिया गया है। शाम चार बजे हवा में पीएम 10 की मात्र 451 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और पीएम 2.5 की मात्र 273 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रही।

वहीं, केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता सूचकांक निगरानी संस्था सफर के मुताबिक वातावरण में दिवाली के पटाखों का धुआं तो पहले से ही मौजूद था, पराली के धुएं ने स्थिति को और बदतर कर दिया है। सफर के मुताबिक बुधवार को दिल्ली के प्रदूषण में पराली के धुएं से होने वाले प्रदूषण की हिस्सेदारी 35 फीसद तक हो गई, जो इस सीजन में सबसे ज्यादा है। हालांकि बृहस्पतिवार को इसमें कुछ कमी आने की संभावना जताई जा रही है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।