Move to Jagran APP

प्रदूषण पर थरूर का तंज, कहा-कुछ दिन तो गुजारो दिल्ली-एनसीआर में

दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में प्रदूषण की स्थिति बेहद गंभीर हो गई है। लोगों का सांस लेना दुश्र्वार हो गया है दम घुट रहा है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Updated: Sun, 03 Nov 2019 07:00 AM (IST)
Hero Image
प्रदूषण पर थरूर का तंज, कहा-कुछ दिन तो गुजारो दिल्ली-एनसीआर में

नई दिल्ली, एएनआइ। देश की राजधानी में बढ़ते प्रदूषण पर बहस के बीच कांग्रेस नेता शशि थरूर ने शनिवार को ट्वीट कर तंज कसा। तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर सिगरेट के पैकेट पर कुतुब मीनार की तस्वीर पोस्ट की और लिखा, 'कब तक जिंदगी काटोगे सिगरेट, बीड़ी और सिगार में..कुछ दिन तो गुजारो दिल्ली-एनसीआर में।'

बता दें कि 'कुछ दिन तो गुजारो गुजरात में' गुजरात टूरिजम का टैग लाइन है। इसके साथ ही सिगरेट के पैकेट पर नीचे कुछ उसी तरह की चेतावनी लिखी हुई है जैसी सिगरेट के डिब्बे पर लिखी होती है। फोटो के नीचे अंग्रेजी में लिखा है, 'दिल्ली सेहत के लिए खतरनाक है।'

दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में प्रदूषण की स्थिति बेहद गंभीर हो गई है। लोगों का सांस लेना दुश्र्वार हो गया है, दम घुट रहा है। एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक, दिल्ली में पीएम 2.5 और पीएम 10 दोनों की 500 के पार चला गया है, जो लोगों के स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक बताया जाता है। प्रदूषण के चलते दिल्ली-एनसीआर में हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी गई है।

बता दें कि प्रदूषित हवाओं के कारण गैस चैंबर बनी दिल्ली को थोड़ी राहत के संकेत हैं और रविवार को यहां बारिश हो सकती है। लेकिन हालांकि प्रदूषण का स्तर अब खराब श्रेणी में ही रहेगा। शनिवार को हरियाणा का हिसार देश का सर्वाधिक प्रदूषित शहर रहा। एनसीआर के कई शहरों में स्थिति अब भी खतरनाक स्तर पर है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मॉनिटरिंग स्टेशन में दिल्ली का एयर इंडेक्स शुक्रवार की तुलना में 85 अंक तक गिर गया। शुक्रवार को यह 484 दर्ज किया गया था, जबकि शनिवार के दिन 399 दर्ज हुआ।

गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम और ग्रेटर नोएडा का एयर इंडेक्स अब भी खतरनाक श्रेणी में ही दर्ज हो रहा है। नोएडा में भी प्रदूषण के स्तर में गिरावट आई है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को दिल्ली और आस पास की जगहों में हल्की बारिश होने की संभावना है। 15 से 20 किलोमीटर की रफ्तार से हवा भी चल सकती है। दिन भर बादल छाए रह सकते हैं।