Move to Jagran APP

Delhi Pollution: पंजाब, हरियाणा व दिल्ली ने प्रदूषण रोकने के लिए क्या कदम उठाए? पीएम के प्रमुख सचिव ने मांगी जानकारी

Delhi NCR Pollution 2019 Report पिछले 40 घंटे से भी अधिक समय से भीषण प्रदूषण की मार झेल रहे दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों के लिए राहत भरी खबर है।

By JP YadavEdited By: Updated: Mon, 04 Nov 2019 08:19 PM (IST)
Hero Image
Delhi Pollution: पंजाब, हरियाणा व दिल्ली ने प्रदूषण रोकने के लिए क्या कदम उठाए? पीएम के प्रमुख सचिव ने मांगी जानकारी
नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क/एएनआइ। Delhi NCR Pollution 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख सचिव पीके मिश्रा (Principal Secretary to PM) ने सोमवार को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली द्वारा प्रदूषण रोकने के लिए उठाए कदमों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने विस्तार से जानकारी मांगी है कि कि पराली जलाने, कूड़ा जलाने के खिला क्या अतिरिक्त कदम उठाए।

दिल्ली-NCR के करोड़ों को लोगों के लिए राहत, 300 के पास पहुंचा AQI

पिछले 40 घंटे से भी अधिक समय से भीषण प्रदूषण की मार झेल रहे दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों के लिए राहत भरी खबर है। सोमवार को लगातार चली हवाओं से एक लिहाज से प्रदूषण के स्तर भारी कमी आई है, क्योंकि जहां दिल्ली में रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 1000 को भी पार कर गया था तो सोमवार सुबह 700 तक चला गया। फिर शाम होते-होते प्रदूषण के स्तर में जबरदस्त गिरावट आई और अब आकड़ों पर गौर करें दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में औसतन 300 के आसपास बना हुआ है। यह अलग बात है कि 300 को भी गंभीर श्रेणी में आता है। 

हवाओं ने दी राहत

सोमवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में जहां सुबह धूप खिली वहीं, धीरे-धीरे चल रही हवा ने दोपहर तक रफ्तार पकड़ ली। जिसके बाद लोगों को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली। वहीं, दोपहर होते-होते स्मॉग का भी असर कम हुआ है। इससे पहले सुबह दिल्ली में एयर क्वलिटी इंडेक्स 700 के पास पहुंच चुका था और नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम में 500 के आसपास था।

पंजाब में खेतों में पराली जला रहे किसान

हरियाणा के साथ पंजाब में भी पराली जलाने की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। समाचार एजेंसी एएनआइ द्वारा जारी की गई तस्वीरें इस बात की तस्दीक भी कर रही हैं। ताजा मामले में पंजाब के लुधियाना में गांव कोट माना में पराली जलाने की तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें किसान अपने खेतों में पराली जला रहे हैं। 

मेरठ, बागपत, हापुड़ और बुलंदशहर में भी जली पराली

इसी बीच वायु प्रदूषण में घुट रहे मंडल के किसान भी पराली जला रहे हैं। दरअसल, मेरठ मंडल में एक सप्ताह के दौरान पराली जलाने के 28 मामले सामने आए हैं। मेरठ, बागपत, हापुड़ और बुलंदशहर में पराली जलाई गई है, वहीं, ग्रेटर नोएडा में भी पराली जलाए जाने की शिकायत मिली है, लेकिन कृषि विभाग इससे इनकार कर रहा है। मंडलायुक्त ने पराली जलाने की शिकायत पर कृषि विभाग को कार्रवाई की चेतावनी दी है। 

दिल्ली में odd-even scheme लागू करने पर सुप्रीम कोर्ट ने उठाए सवाल

वहीं, दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सोमवार से 15 नवंबर तक दिल्ली सरकार द्वारा लागू की गई ऑड-इवेन स्कीम पर सुप्रीम कोर्ट ने सवाल उठाए हैं। जस्टिस अरुण मिश्रा ने  odd-even scheme लागू करने के पीछे क्या लॉजिक है? डीजल की गाड़ियों को बैन करना समझ में आता है, लेकिन ऑड-इवेन स्कीम क्यों लागू की गई?सुप्रीम कोर्ट ने सख्त लहजे में कहा कि दिल्ली सरकार शुक्रवार को डाटा और तमाम रिकॉर्ड से साबित करे कि  कि Odd Even scheme से कितना प्रदूषण कम हुआ। इस दौरान कोर्ट ने नियम को लेकर सवाल उठाए। 

तेज हवा चली तो घटा स्मॉग, मिली थोड़ी राहत

बीते चार दिनों से बना स्मॉग का चैंबर सोमवार को तेज हवा के कारण कम हो गया। स्मॉग की चादर हल्की होने से लोगों को सांस लेने और आंखों में जलन की शिकायत थोड़ी कम रही। वहीं, दृश्यता भी पहले से बढ़ गई है। सोमवार को सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स-474 दर्ज किया गया ,जबकि यह रविवार को 491 पहुंच गया था।

वायु प्रदूषण की स्थिति में अभी मामूली सुधार हुआ है, लेकिन रविवार देर रात से हवा की गति लगभग 19 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है इसके कारण स्मॉग और वायु मंडल में धूल के महीने व मोटे कण काफी कम हो गए हैं।

फरीदाबाद में रविवार के मुकाबले राहत

दिल्ली से सटे फरीदाबाद में रविवार के मुकाबले सोमवार को पीएम 2.5 की मात्रा कम रही। सुबह 11 बजे यह मात्रा 426 थी, पर सुबह 6 बजे से लेकर 9 बजे यही मात्रा 500 थी। रविवार देर शाम हवा चलने और हल्की बूंदाबांदी का भी असर नहीं दिखाई दिया। प्रशासन द्वारा प्रदूषण को लेकर किए जा रहे इंतजाम का असर नहीं दिखाई दे रहा है। हालांकि, सोमवार को लगातार सड़कों और पेड़ों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है। स्कूलों में दो दिन की छुट्टी होने से बच्चों को राहत मिली है।

दिनभर की खास बातें

  • प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए Odd Even Scheme सोमवार सुबह 8 बजे से लागू हुई। 
  • नियम तोड़ने पर पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता विजय कुमार गोयल का हुआ 4000 रुपये का चालान
  • यूपी के हापुड़ में स्माग से बचने के लिए कांग्रेस नेताओं-कार्यकर्ताओं ने लोगों को मास्क वितरित किया।
  • पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं संरक्षण प्राधिकरण (ईपीसीए) एनसीआर के शहरों में जेनरेटर पर प्रतिबंध को लेकर कोई दिशा-निर्देश दे सकता है।
  • पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अरविंदर सिंह ने पहली बार कबूल किया है कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पराली जलाने की वजह से हुआ है। 
  • मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच सोमवार से हवा की रफ्तार बढ़ेगी और यह 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। इससे दिल्ली का प्रदूषण भी आंशिक रूप से कुछ कम होगा।
  • प्रदूषण से लोग किस कदर परेशान हैं कि 40 फीसद लोग दिल्ली छोड़ना चाहते हैं।
  • दिल्ली में सबसे ज्यादा यानी तकरीबन 40 फीसद वाहनों से और 21 फीसद धूल के कणों से प्रदूषण हो रहा है।
  • दिल्ली लगातार दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बना हुआ है।
  • दिल्ली में odd even Scheme को सफल बनाने के मकसद से दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया साइकिल से अपने दफ्तर पहुुंचे।
  • यूपी के हापुड़ में स्माग से बचने के लिए कांग्रेस नेताओं-कार्यकर्ताओं ने लोगों को मास्क वितरित किया।
  • पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अरविंदर सिंह ने पहली बार कबूल किया है कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पराली जलाने की वजह से हुआ है। 
  • चिकित्सकों ने लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी है।
  • पानी की मात्रा बढ़ाने के साथ बच्चों को घर पर ही रहने को कहा जा रहा है।
  • दिल्ली के साथ नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम, मेरठ और हापुड़ में 5 नवंबर तक स्कूल बंद रहेंगे।
देशभर में प्रदूषण को लेकर देखें नासा की लाइव रिपोर्ट

 इसे भी पढ़ेंः ऑड इवेन व्यवस्था का उल्लंघन करने पर काटे जा रहे चालान, कोई भी बहाना नहीं सुन रही पुलिस

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।