Move to Jagran APP

Odd Even Scheme के पहले दिन नहीं किया जा रहा चालान, दिल्ली-एनसीआर के वाहन चालकों को राहत

Odd Even Scheme आम दिनों में जहां यमुनापार की सड़कों पर लोगों को जाम का सामना करना पड़ता था वहीं ऑड इवेन के पहले दिन सड़कों पर जाम देखने को भी नहीं मिला।

By JP YadavEdited By: Updated: Mon, 04 Nov 2019 01:42 PM (IST)
Hero Image
Odd Even Scheme के पहले दिन नहीं किया जा रहा चालान, दिल्ली-एनसीआर के वाहन चालकों को राहत
नई दिल्ली [शुजाउद्दीन]। राजधानी दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए ऑड-इवेन सोमवार सुबह आठ बजे से लागू हो गया है और शाम 8 बजे तक लागू रहेगा। ऑड-इवेन स्कीम लागू होने के पहले दिन दिल्ली पुलिस नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों का चालान नहीं करेगा। दरअसल, ऐसा आग्रह दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) सरकार ने दिल्ली ट्रैफिक पुलिस से किया है। इसके बाद नियम तोड़ने वालों को दिल्ली पुलिस केवल समझा रही है और ऐसा नहीं करने की हिदायत दे रही है। 

वहीं, ऑड-इवेन नियम लागू होने के पहले दिन सड़कों पर यातायात पुलिस के साथ ही सिविल डिफेंस के वालंटियर्स तैनात किए गए हैं। दिल्ली सरकार ने दूसरे राज्य के लोगों को जागरूक करने के लिए दिल्ली-उत्तर प्रदेश की सीमा पर ऑड-इवेन को लेकर बड़े हार्डिंग लगाए हुए हैं।

आम दिनों में जहां यमुनापार की सड़कों पर लोगों को जाम का सामना करना पड़ता था, वहीं ऑड इवेन के पहले दिन सड़कों पर जाम देखने को भी नहीं मिला। शाहदरा जीटी रोड, वजीराबाद रोड, विकास मार्ग, सीलमपुर, आंनद विहार, गांधी नगर पुश्ता रोड, जगतपुरी सहित अन्य रोड पर यातायात व्यवस्था बेहतर रही। सड़कों पर जाम न मिलने से वाहन चालक भी खुश दिखे।

सोमवार को इवेन नंबर के वाहन चलने का दिन कुल मिलाकर अच्छा रहा, हालांकि पहले दिन ऑड नंबर के वाहन भी सड़कों पर चलते दिखाई दिए। ऑड नंबर के वाहन नजर आते ही पुुलिसकर्मियों ने वाहन चालकों को इशारा करके वाहन साइड लगवाया, चालान कटने के डर से कुछ वाहन चालक पुलिसकर्मियों के सामने हाथ जोड़ते हुए दिखाई दिए। लेकिन पुलिसकर्मियों ने उनके चालान नहीं किए, उन्हें इस ओड इवेन योजना के बारे में बताया।

यातायात पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली सरकार ने पुलिस से आग्रह किया है कि योजना लागू होने के दो दिनों तक नियम तोड़ने वालाें के चालान न किए जाए, केवल उन्हें समझाकर छोड़ दिया जाए। उन्होंने बताया कि ऑड इवेन का नियम तोड़ने पर चार हजार रुपये का चालान है। योजना के तीसरे दिन से पुलिस सख्ती दिखानी शुरू करेगी।

वहीं लोगों का मानना है कि ऑड-इवेन से प्रदूषण कम होगा या नहीं यह बाद की बात है, लेकिन सड़कों का जाम खत्म हो गया है। सड़कों पर लगने वाला जाम भी प्रदूषण बढ़ने का बड़ा कारण है। सरकार ने जिस तरह से अोड इवेन को सफल बनाने के लिए पुलिस और वालंटियर्स की तैनाती की है, अगर आम दिनों में भी इस तरह से तैनात करे तो दिल्ली को प्रदूषण से मुक्ति मिल सकती है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।