Move to Jagran APP

Good news: ई-वाहन चलाने वालों के लिए खुशखबरी, इस्तेमाल बैटरी से बदल सकेंगे चार्ज बैटरी

Good news for E vehicle ownersबीएसईएस ने ओला इलेक्ट्रिक के साथ समझौता किया है। दोनों कंपनियों ने मिलकर बैटरी स्वाइपिंग स्टेशन खोलने का फैसला किया है।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 26 Nov 2019 11:11 AM (IST)
Hero Image
Good news: ई-वाहन चलाने वालों के लिए खुशखबरी, इस्तेमाल बैटरी से बदल सकेंगे चार्ज बैटरी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Good news for E vehicle owners: इलेक्ट्रिक वाहन (ई-वाहन) मालिकों को अब अपने वाहन की बैटरी चार्ज करने के लिए परेशान नहीं होना होगा। उन्हें इस्तेमाल की हुई बैटरी देकर पूरी तरह से चार्ज बैटरी हासिल करने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए बिजली वितरण कंपनी बीएसईएस ने ओला इलेक्ट्रिक के साथ समझौता किया है। दोनों कंपनियों ने मिलकर बैटरी स्वाइपिंग स्टेशन खोलने का फैसला किया है। पहले चरण में ई-रिक्शा व ई-स्कूटर के लिए यह सुविधा उपलब्ध होगी। बाद में अन्य ई-वाहनों को भी इसमें शामिल किया जाएगा।

बीएसईएस का कहना है कि इस्तेमाल की हुई बैटरी देकर चार्ज की हुई बैट्री लेकर अपने वाहन में लगाने में तीन मिनट ही लगेगा। इस तरह से वाहन चार्ज कराने के लिए वाहन मालिकों को घंटों इंतजार नहीं करना होगा। बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड (बीवाईपीएल) इस तरह के स्टेशन खोलने के लिए स्थान का चयन करने में मदद करेगा।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीआर कुमार ने कहा कि ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए यह समझौता हुआ है। इससे वायु प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी। बीएसईएल राजधानी पावर लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमल सिन्हा ने कहा कि इस समझौते से बिजली चोरी में कमी होगी। जल्द ही बैटरी स्वाइपिंग सेंटर खोलने के लिए स्थान का चयन भी हे जाएगा। लगभग छह माह में यह सुविधा शुरू हो जाएगी।

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र सरकार के साथ-साथ दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने में जुटी है। इसके तहत दोनों सरकारों की ओर से कई तरह के एलान भी किए गए हैं। वहीं, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) भी लास्ट माइल कनेक्टिविटी के मद्देनजर ई-रिक्शा, ई बाइक, ई स्कूटर और ई मिनी बसों को बढ़ावा देने में जुटा हुआ है।  

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।