Move to Jagran APP

एशिया के सबसे महंगे कार्यस्थलों में भारत के शहरों का जलवा, बेंगलुरु पहले तो 7वें स्थान पर दिल्ली

नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल के मुताबिक भारत में कार्यस्थलों को लेकर किराये में लगातार इजाफा हो रहा है।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 26 Nov 2019 12:30 PM (IST)
Hero Image
एशिया के सबसे महंगे कार्यस्थलों में भारत के शहरों का जलवा, बेंगलुरु पहले तो 7वें स्थान पर दिल्ली

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली का दिल कहा जाने वाला कनॉट प्लेस एशिया के सबसे महंगे स्थलों में 7वें स्थान पर शुमार है, जबकि बेंगलुरु (कर्नाटक) पहले स्थान पर है। यह ताजा सर्वे में पता चला है। अंतरराष्ट्रीय संपत्ति सलाहकार नाइट फ्रैंक की ताजा तिमाही रिपोर्ट के एशिया-पैसिफिक प्राइम ऑफिस रेंट इंडेक्स-2019 के मुताबिक, एशिया के 20 महंगे कार्यस्थलों में भारतीय शहरों ने बाजी मारी है। इसमें बेंगलुरु केंद्रीय व्यावसायिक जिला पहले स्थान पर है, जबकि दिल्ली का कनॉट प्लेस सातवें स्थान पर और देशी की आर्थिक राजधानी मुंबई का बांद्रा-कुर्ला कैंपस 11वें स्थान पर रहा है। इन स्थलों के किराये में सबसे अधिक 17.6 फीसद वार्षिक इजाफा हुआ है। इससे पहले एक रिपोर्ट में दिल्ली का खान मार्केट किराये के लिहाज से दुनिया भर के बाजारों में 20वें स्थान पर रहा था।

नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल के मुताबिक, भारत में कार्यस्थलों को लेकर किराये में लगातार इजाफा हो रहा है। कनॉट प्लेस की वृद्धि 4.4 फीसद रही तो मुंबई के बांद्रा-कुर्ला परिसर की वृद्धि दर 2 फीसद रही।

ताजा रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है कि इस साल की पहले छमाही के दौरान आइटी जगत में तेजी के चलते भी कार्यस्थलों के किराये में इजाफा हुआ है। 

शिशिर बैजल की मानें तो भारत में पिछले कई सालों के दौरान कार्यस्थलों में किराये में लगातार बेहतर इजाफा होता रहा है। ऑफिस मार्केट्स में रेंटल वैल्यू में ग्रोथ के आंकड़े भी इसके पक्ष में जा रहे हैं। कार्यस्थलों के किराये में इजाफे में बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई में इजाफा होना जारी है। इस पर आर्थिक मंदी भी बेअसर है।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक