Move to Jagran APP

अगले साल तक व्यापार मेला का बढ़ेगा क्षेत्र, 15 लाख लोग हो सकेंगे शामिल

अगले साल अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का आयोजन भव्य होगा। मेले में जहां इस साल चार लाख से अधिक लोगों ने आनंद लिया वहीं अगले वर्ष यह संख्या करीब 15 लाख पहुंचने का अनुमान है।

By Pooja SinghEdited By: Updated: Thu, 28 Nov 2019 10:39 AM (IST)
Hero Image
अगले साल तक व्यापार मेला का बढ़ेगा क्षेत्र, 15 लाख लोग हो सकेंगे शामिल

नई दिल्ली, संवाददाता। अगले साल अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का आयोजन भव्य होगा। मेले में जहां इस साल चार लाख से अधिक लोगों ने आनंद लिया वहीं, अगले वर्ष यह संख्या करीब 15 लाख पहुंचने का अनुमान है। जगह बढ़ने के साथ यहां कन्वेंशन सेंटर भी बनकर तैयार हो जाएगा। इसके साथ ही वर्ष 2020 में आयोजित होने वाला मेला ईज ऑफ लिविंग की थीम पर आधारित रहेगा। उक्त बातें केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने प्रगति मैदान में आयोजित 39वें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले के समापन पर कहीं।

उन्होंने कहा कि नए उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए हमें स्टार्टअप व स्टैंडअप पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नए भारत की कल्पना को साकार करने के लिए सामूहिक दृष्टिकोण के साथ रिफॉर्म, परफॉर्म व ट्रांसफॉर्म पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। सरकार ने देश में विभिन्न स्थानों पर चार मेगा प्रमोशन कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया है, जिसमें भारतीय व्यापार संवर्धन परिषद(आइटीपीओ) को भी अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। अध्यक्ष व प्रबंध निदेशक (चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर) एल सी गोयल ने कहा कि अगले साल आयोजित होने वाला मेला इस बार की तुलना में पांच गुना बड़ा होगा।

बिहार को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया

समापन समारोह के दौरान केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्यों को सम्मानित किया। इसमें बिहार को स्वर्ण पदक मिला तो असम को रजत पदक से सम्मानित किया गया वहीं, आंध्रप्रदेश को कांस्य पदक मिला। इसके साथ ही झारखंड व पश्चिम बंगाल को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया।

विदेशी मंडपों में बहरीन को मिला स्वर्ण

विदेशी मंडपों में बहरीन को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। वहीं, टर्की को रजत पदक मिला व चीन को कांस्य पदक दिया गया। इसके अलावा ट्यूनेशिया को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने मारी बाजी 

मंत्रालयों के मंडपों में पृथ्वी विज्ञान मंत्रलय को स्वर्ण पदक मिला। इसके अलावा केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड को रजत पदक तो वहीं, खादी ग्रामोद्योग को कांस्य पदक दिया गया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।