Move to Jagran APP

NDMC और दिल्ली छावनी के स्कूलों की बोर्ड परीक्षा शुल्क का भुगतान करेगी दिल्ली सरकार

NDMC और दिल्ली छावनी की तरफ से संचालित स्कूलों के छात्रों की बोर्ड फीस दिल्ली सरकार भरेगी।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Mon, 30 Dec 2019 03:07 PM (IST)
Hero Image
NDMC और दिल्ली छावनी के स्कूलों की बोर्ड परीक्षा शुल्क का भुगतान करेगी दिल्ली सरकार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली सरकार ने सोमवार को नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) और कैंट एरिया के सरकारी स्कूलों के छात्रों की बोर्ड परीक्षा फीस भरने के फैसले को मंजूरी दी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि यह योजना पिछले कुछ माह से लागू है मगर इसमें एनडीएमसी और कैंट एरिया के स्कूल शामिल नहीं थे। लेकिन अब एनडीएमसी और दिल्ली कैंट एरिया के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की बोर्ड परीक्षा फीस दिल्ली सरकार देगी।

केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार ने सरकारी स्कूलों के नतीजों का निरीक्षण किया तो पाया कि गणित व विज्ञान के अलावा सभी विषयों में परिणाम 95 फीसद से अधिक रहा है। सरकारी स्कूलों का गणित का परिणाम 76 फीसद से कम रहा, इसलिए सरकार ने तय किया है कि जहां-जहां जरूरत होगी, वहां पर गणित की अतिरिक्त कोचिंग दी जाएगी। इसके अलावा परीक्षा में फेल हो जाएंगे या जिन्हें पूरक परीक्षा देनी होगी उनको भी अतिरिक्त कक्षाएं दिलाकर उन्हें पास कराने की कोशिश की जाएगी।

एंटरप्रन्योरशिप कार्यक्रम के तहत प्रति छात्र हजार रुपये की मंजूरी: दिल्ली सरकार के स्कूलों में चलाए जा रहे एंटरप्रन्योरशिप कार्यक्रम के तहत 11वीं और 12वीं के हर बच्चे को एक-एक हजार रुपये दिए जाएंगे। इसके लिए छात्रों को अपना एक प्रोजेक्ट बनाना होगा। यह पैसा उस प्रोजक्ट को तैयार करने के लिए दिया जाएगा। इसका उद्देश्य है कि छात्रों में व्यावसायिक सोच पैदा करना है। पांच-छह बच्चे एक साथ मिल कर पार्टनरशिप में कोई प्रोजेक्ट भी तैयार कर सकते हैं। अपने शिक्षक से बात कर सकते हैं।