Move to Jagran APP

चोरी के मोबाइल का पता लगाने वाला पोर्टल लांच, मुंबई के बाद अब एनसीआर में मिलेगा लाभ

अभी इसका लाभ दिल्ली-एनसीआर में मिलेगा। धीरे-धीरे पूरे देश में इसका प्रसार करने की तैयारी है। इसकी शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सितंबर में मुंबई से की गई थी।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 31 Dec 2019 08:12 AM (IST)
Hero Image
चोरी के मोबाइल का पता लगाने वाला पोर्टल लांच, मुंबई के बाद अब एनसीआर में मिलेगा लाभ

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। आपको मोबाइल फोन चोरी हो जाए या फिर गुम गो जाए तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। इस बाबत लोगों की परेशानी को कम करने के लिए केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को देश की राजधानी दिल्ली में चोरी या खोए हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक और ट्रेसिंग करने लिए एक वेब पॉर्टल की शुरुआत की है। दरअसल, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में यह पोर्टल पहले ही लॉन्च हो चुका है। इसके जरिये चोरी या फिर खोए मोबाइल फोन को पाना आसान हो जाता है।  

माना जा रहा है कि इसकी सफलता को देखते हुए इस पोर्टल को जल्द ही पूरे देश में भी लॉन्च किया जा सकता है। केंद्रीय मंत्री की मानें तो इस पोर्टल की मदद से खोए या चोरी मोबाइल फोन की सूचना साझा कर फोन को ब्लॉक को करा सकते हैं। जाहिर है यह पोर्टल पुलिस के लिए भी मदद साबित होगा। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगर किसी उपभोक्ता का कहीं भी किसी भी स्थान पर चोरी हो जाता है अथवा खो जाता है। ऐसे में आप हेल्पलाइन नंबर 14422 पर कॉल कर मदद के तौर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत दर्ज होने के बाद आईएमईआई नंबर के इस्तेमाल से मोबाइल फोन को ब्लॉक कर दिया जाएगा। इसके बाद फिर पुलिस का काम शुरू हो जाएगा और वह आपको फोन तलाश करने में शिदद्त से जुट जाएगी। 

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।