Move to Jagran APP

दिल्ली सरकार ने बदला प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन का नाम, इन मार्गों के नाम भी बदले गए

Supreme Court Metro Station प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन का नाम बदल दिया है। अब इसे सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन के नाम से जाना जाएगा।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Tue, 31 Dec 2019 06:27 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली सरकार ने बदला प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन का नाम, इन मार्गों के नाम भी बदले गए

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Supreme Court Metro Station: दिल्ली सरकार ने मंगलवार को प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन रख दिया है। वहीं, मुकरबा चौक और यहां बने फ्लाईओवर का नाम करगिल युद्ध में शहीद कैप्टन विक्रम बत्र के नाम पर रखने का फैसला किया गया है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली सरकार के राज्य नाम प्राधिकरण की 60वीं में मुकरबा चौक का नाम बदलकर शहीद कैप्टन बिक्रम बत्र चौक किया गया है। इसी तरह मेट्रो की ब्लू लाइन पर पड़ने वाले प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन का नाम अब सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन किया गया है।

इसी तरह एमजी मार्ग का नाम आचार्य तुलसी मार्ग के नाम से जाना जाएगा। यहां से भी बार-बार नाम बदलने की मांग उठ रही थी। इसके लिए अखिल भारतीय अनुव्रत न्यास की तरफ से प्रस्ताव आया था। वहीं रानी बाग मार्केट गोल चक्कर का नाम बदल कर महर्षि दयानंद चौक कर दिया गया है। यह मार्ग गुरु विरजानंद और महात्मा हंसराज मार्ग से जुड़ता है। लाजपत नगर फ्लाईओवर का नाम बदल कर झूले लाल सेतु किया गया है।

इसके लिए विधायक मदन लाल की तरफ से मांग की गई थी। इसी तरह शक्ति नगर चौक का नाम बदल कर भगवान महावीर चौक कर दिया गया है। जैन कॉलोनी वीर नगर के एसएस जैन सभा की तरफ से इस बारे में मांग की गई थी। महरौली से बदरपुर मार्ग को अब आचार्य श्री महाप्रज्ञ मार्ग के नाम से जाना जाएगा। इसके लिए अखिल भारतीय अनुव्रत न्यास की तरफ मांग की गई थी।

एक सवाल के जवाब में मनीष सिसोदिया ने कहा कि किसी स्थान का नाम किसी राजनीतिक व्यक्ति के नाम पर नहीं रखा गया है। जो नाम बदले गए हैं, वह वहां की सोसायटी या व्यक्ति के नाम पर हैं। शहीद बत्र चौक पर जब कोई व्यक्ति आएगा तो उनसे प्रेरणा लेकर गुजरेगा तो यह बड़ी बात होगी।

केजरीवाल ने किया ट्वीट

उधर, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि मुङो बताते हुए खुशी हो रही है कि दिल्ली सरकार ने मुकरबा चौक और फ्लाईओवर का नाम शहीद कैप्टन विक्रम बत्र के नाम पर रखने का फैसला लिया है। हमारे शहीदों की कुर्बानी से ही ये देश बना है।

ये भी पढ़ेंः  नए साल पर DMRC ने दिया लाखों यात्रियों को तोहफा, दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण का काम शुरू

नए साल के जश्न पर कई जगहों पर रहेगा रूट डायवर्जन, पुलिस ने दी इन रास्तों से जाने की सलाह

CAA Delhi Protest: यूपी की तर्ज पर सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों से हर्जाना वसूलेगी पुलिस

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।