Move to Jagran APP

Beating Retreat Live Streaming Online : जानिए- कब और कहां देखें बीटिंग रिट्रीट समारोह को ऑनलाइन

Beating Retreat Ceremony को कैसे देखें Live इस खबर में जानें पूरी जानकारी।

By Nitin AroraEdited By: Updated: Wed, 29 Jan 2020 04:11 PM (IST)
Hero Image
Beating Retreat Live Streaming Online : जानिए- कब और कहां देखें बीटिंग रिट्रीट समारोह को ऑनलाइन

नई दिल्ली, एजेंसी। Beating Retreat Ceremony 2020: 26 जनवरी की परेड से दुनिया को अपनी ताकत दिखाने के बाद अब इंतजार 29 जनवरी को होने वाले 'बीटिंग रीट्रिट सेरेमनी' का रहता है। रायसीना रोड पर राष्ट्रपति भवन के सामने इसका प्रदर्शन किया जाता है। 26 जनवरी की सुबह 10 बजे नैशनल सल्‍यूट के साथ शुरू हुई यह परेड, लगभग 90 मिनट तक चली। इसमें एमआई -17 और रुद्र आर्मड हेलिकॉप्‍टरों ने फ्लाइपास्‍ट दिया। इसमें विभिन्‍न राज्‍यों, केंद्र शासित प्रदेशों और सरकारी विभागों की 22 झांकियां इंडिया गेट के सामने से गुजरीं। वहीं, अब बारी बीटिंग रीट्रिट सेरेमनी की है।

बीटिंग द रिट्रीट सेरेमनी को मुख्य रूप से गणतंत्र दिवस का समापन समारोह कहा जाता है। यह सेना का अपने बैरक में लौटने का प्रतीक भी माना जाता है। बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी गणतंत्र दिवस की नई परंपरा नहीं है यह अंग्रेजों के समय से आयोजित होती आ रही है। बीटिंग द रिट्रीट दिल्ली के विजय चौक पर आयोजित की जाती है। इस मौके पर राष्ट्रपति भवन को रंग बिरंगी लाइटों से सजाया जाता है। ये देखने लायक होता है।

Beating Retreat Live Streaming Online

26 जनवरी को 71 वें गणतंत्र दिवस मनाए जाने के बाद अब सभी को बीटिंग रीट्रिट सेरेमनी का इंतजार है। बीटिंग रीट्रिट सेरेमनी को आप भारत राष्ट्रीय प्रसारणकर्ता 'दूरदर्शन', Doordarshan के यूट्यूब चैनल (YouTube channel) पर लाइव देख सकते हैं। इससे पहले गणतंत्र दिवस परेड समारोह को भी 'दूरदर्शन' ने लाइव दिखाया था, जिससे देशभर के लोगों ने घर बैठे-बैठे परेड का आनंद लिया था। बता दें कि दूरदर्शन का यूट्यूब चैनल जनवरी 29 को शाम पांच बजे लाइव हो जाएगा। जब यह बीटिंग रीट्रिट सेरेमनी शुरू हो जाएगी।

बीटिंग रीट्रिट सेरेमनी को गणतंत्र दिवस उत्सव के अंत में आधिकारिक तौर पर निभाया जाता है। यह गणतंत्र दिवस के बाद तीसरे दिन 29 जनवरी की शाम को आयोजित किया जाता है। यह सेना के तीनों विंगों, भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के बैंडों और सेना के पाइप बैंड्स द्वारा किया जाता है, साथ ही 2016 से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और दिल्ली पुलिस के बैंड का एक सामूहिक गठन भी इसमें परफॉर्म करेगा।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।