Move to Jagran APP

Delhi Violence: कई इलाकों में बोर्ड परीक्षाएं स्थगित, HC ने कहा स्थाई समाधान निकाले CBSE

Delhi Violence दिल्ली हाइ कोर्ट ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में हो रही हिंसक घटनाओं के चलते सीबीएसई से बोर्ड परीक्षाओं को लेकर प्रभावी रास्ता निकालने को कहा है।

By Neel RajputEdited By: Updated: Wed, 26 Feb 2020 11:22 AM (IST)
Hero Image
Delhi Violence: कई इलाकों में बोर्ड परीक्षाएं स्थगित, HC ने कहा स्थाई समाधान निकाले CBSE

नई दिल्ली, पीटीआइ। दिल्ली हाइ कोर्ट ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में हो रही हिंसक घटनाओं के चलते सीबीएसई से बोर्ड परीक्षाओं को लेकर प्रभावी रास्ता निकालने को कहा है।

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा के बीच बोर्ड परीक्षा केंद्र बदलने की मांग को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई। न्यायमूर्ति राजीव शकधर की पीठ ने कहा कि बच्चों की सुरक्षा को खतरे में नहीं डाला जा सकता। पीठ ने सीबीएसई को निर्देश दिया है कि वह परीक्षा की तारीख या फिर परीक्षा केंद्र बदलने पर फैसला ले। पीठ ने सीबीएसई को निर्देश दिया कि जल्द फैसला करे। याचिका पर बुधवार को भी सुनवाई जारी रहेगी। पूर्वी दिल्ली में सूर्या निकेतन स्थित भाई परमानंद विद्या मंदिर व इसके दसवीं व 12वीं कक्षा के कुछ छात्रों ने परीक्षा केंद्र में बदलाव की याचिका दाखिल की थी।

उत्तर- पूर्वी दिल्ली में लगातार घट रही हिंसक घटनाओं के बाद बुधवार को भी स्कूल बंद हैं। वहीं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने उत्तर पूर्वी इलाकों के स्कूलों में होने वाली परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया है। सीबीएसई ने यह निर्णय उत्तर -पूर्वी जिले में हो रही हिंसा के चलते लिया है।

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी के मुताबिक उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 86 स्कूलों में बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यहां 26 फरवरी को होने वाली दसवीं की अंग्रेजी विषय और 12वीं में वेब एप्लीकेशन और मीडिया विषय की परीक्षा को स्थगित कर दी गई है। उत्तर-पूर्वी सहित पूर्वी जिला के भी सात परीक्षा केंद्रों में परीक्षा को स्थगित किया गया है। इसके अलावा अन्य इलाकों में तय शेड्यूल के मुताबिक ही बोर्ड परीक्षा आयोजित होगी। जिन केंद्रों पर परीक्षा स्थगित की गई है उसका विवरण सीबीएसई ने वेबसाइट पर दे दिया है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि हिंसा प्रभावित उत्तर पूर्व जिले में बुधवार को भी स्कूल बंद रहेंगे। गृह परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। उन्होंने सीबीएसई से भी परीक्षा स्थगित करने का अनुरोध किया था।

टीवी पर लगाए बैठे थे निगाह

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर, करावल नगर और चांद बाग इलाके में मंगलवार को माहौल और बिगड़ता देख बच्चे और अभिभावक सहम गए। इससे जहां अभिभावक चिंतित थे, वहीं बच्चे भी परीक्षा की तैयारी करने के बजाय दिनभर टीवी पर निगाह टिकाए बैठे रहे। देर रात सीबीएसई से परीक्षा स्थगित होने के बाद बच्चों को राहत मिली।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।