Move to Jagran APP

CAA Delhi Protest: मौजपुर की चिंगारी ने जला दिया जिला

CAA Delhi Protest भजनपुरा में पेट्रोल पंप फूंकने के साथ वाहनों में आग लगाने की घटनाएं शुरू हुईं और धीरे-धीरे अन्य इलाकों में दुकानों और मकानों को जलाया जाने लगा।

By Neel RajputEdited By: Updated: Wed, 26 Feb 2020 12:14 PM (IST)
Hero Image
CAA Delhi Protest: मौजपुर की चिंगारी ने जला दिया जिला

नई दिल्ली [स्वदेश कुमार]। रविवार दोपहर में मौजपुर लाल बत्ती से सुलगी चिंगारी ने 48 घंटे में पूरे जिले को जद में ले लिया। एक-दो इलाकों को छोड़ दें तो लगभग हर इलाके में पत्थरबाजी, फायरिंग और आगजनी की घटनाएं हुई हैं। यही नहीं शाम होते-होते पूर्वी जिले के कई इलाकों में दंगे की अफवाह फैल गई। इससे स्थानीय लोग में दहशत में रहे।

रविवार दोपहर तीन बजे भाजपा नेता कपिल मिश्र जाफराबाद में सीएए के विरोधियों द्वारा सड़क बंद किए जाने के विरोध में मौजपुर लाल बत्ती पर धरने पर बैठे थे। करीब एक घंटे बाद ही इस धरने पर पथराव हुआ। इसके बाद टकराव शुरू हो गया। सीएए के विरोधियों और समर्थकों के बीच हिंसा हुई और इसने देखते ही देखते दंगे का रूप रख लिया। रविवार रात को करावल नगर के शेरपुर चौक पर चिकन की दुकान में विवाद के बाद दंगा हुआ। इसके बाद सोमवार को चांद बाग, भजनपुरा, जाफराबाद, मौजपुर तिराहा, शेरपुर चौक हिंसा की भीषण चपेट में रहे।

भजनपुरा में पेट्रोल पंप फूंकने के साथ वाहनों में आग लगाने की घटनाएं शुरू हुईं और धीरे-धीरे अन्य इलाकों में दुकानों और मकानों को जलाया जाने लगा। धार्मिक स्थल, नर्सिंग होम, स्कूल भी दंगाइयों ने नहीं बख्शे, जो विरोधी हत्थे चढ़ा, उसकी हालत गंभीर कर दी। पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया। हत्याएं शुरू हो गईं। रात होते-होते गोकलपुर तक दंगे की आंच पहुंच गई। यमुना विहार में घरों में घुसकर मारपीट होने लगी। ब्रह्मपुरी और मौजपुर की गलियों में दंगे होने लगे। दंगाई दुकानों व घरों को निशाना बनाने लगे।

मंगलवार को इन इलाकों के साथ ही खजूरी, शिव विहार, नेहरू विहार, तुकमीरपुर, छज्जपुर, दुर्गापुरी रोड, मीत नगर, अशोक नगर में भी दंगा फैल गया। शाम होते-होते इन हिंसा की आंच अफवाह के रूप में पूर्वी जिले में पहुंचने लगीं। यहां लक्ष्मीनगर, मंडावली, खुरेजी, गांधीनगर, कृष्णानगर, वेस्ट विनोद नगर, आनंद विहार में दंगा होने की अफवाह फैली। इसे देखते हुए शाम होते-होते दुकानों के शटर गिराकर दुकानदार अपने घरों की ओर भागने लगे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।