Move to Jagran APP

Heros of Delhi Violence: नमाजियों की सुरक्षा में खड़े रहे ऋषिपाल

Heros of Delhi Violence दंगा प्रभावित इलाकों की हर मस्जिद में शुक्रवार को पहली बार जुमे की नमाज दो बार अदा की गई।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 29 Feb 2020 11:38 AM (IST)
Hero Image
Heros of Delhi Violence: नमाजियों की सुरक्षा में खड़े रहे ऋषिपाल

नई दिल्ली [पुष्पेंद्र कुमार]।Heros of Delhi Violence: दंगा प्रभावित इलाकों की हर मस्जिद में शुक्रवार को पहली बार जुमे की नमाज दो बार अदा की गई। उत्तरी-पूर्वी जिले में पहली बार ऐसा हुआ है, जब नमाज दो बार पढ़ी गई हो। नमाज में इमामों ने नमाजियों से शांति बनाए रखने की अपील की। नमाज के बाद क्षेत्र में अमन कायम रहने के लिए दुआ मांगी गई। इमामों ने यह भी कहा कि कोई भी व्यक्ति नमाज पढ़ने के बाद न तो मस्जिद में ठहरेगा और न ही सड़क पर। सभी सीधे अपने घरों को लौट जाएं।

अमूमन आम दिनों में नमाजियों की संख्या अधिक होने की वजह से मस्जिद के बाहर भी लोग नमाज पढ़ते हैं, लेकिन इस शुक्रवार को अधिकतर नमाजी सड़क पर नहीं दिखे। हालांकि मुस्लिम बहुल मुस्तफाबाद में अंदर कॉलोनियों में गलियों में भी नमाज पढ़ी गई। बृहस्पतिवार को अधिकतर मस्जिदों में बैठकें हुई थी, जिसमे यह तय हुआ था यदि नमाजियों की संख्या ज्यादा होती है तो प्रत्येक मस्जिद में दो बार जुमे की नमाज पढ़ी जाएगी जबकि आम दिनों में एक मस्जिद में एक बार ही जुमे की नमाज अदा की जाती है। पहले आधे लोगों ने नमाज पढ़ी और उसके कुछ देर बाद बचे हुए लोगों ने। जिन इलाकों में मस्जिद दूर थी, वहां पर समूह बनाकर लोग नमाज पढ़ने के लिए गए। जाफराबाद स्थित मदरसा बाब उल उलूम के मौहतमिम मौलाना दाऊद ने कहा कि मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना, धर्म जाति बाद में पहले हम सभी हंिदूूस्तानी हैं। जिस तरह से खुद की सुरक्षा करते हैं ऐसे ही अपने पड़ोसी की सुरक्षा करे।

जाफराबाद रोड पर उत्तर-प्रदेश सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग का कार्यालय है, इसके चौकीदार हैं ऋषिपाल। ऋषिपाल वर्षों से इसमें चौकीदारी कर रहे हैं, बुजुर्ग से लेकर बच्चों तक उन्हें सब ऋषिपाल चाचा कहते हैं। उनके कार्यालय के पास ही मदरसा बाल उल उलूम है, जहां पर जुमे की नमाज पढ़ने के लिए बड़ी संख्या में नमाजी आते हैं। मौजूदा सूरत ए हाल को देखते हुए ऋषिपाल मदरसे के पास सुरक्षा में डटे रहे, ताकि मुस्लिम समुदाय के लोग आराम से नमाज पढ़ सकें। उनके इस कार्य की लोगों ने जमकर सराहना की।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।