Move to Jagran APP

Coronavirus: लॉकडाउन में ही 40 डिग्री तक पहुंच जाएगा दिल्ली समेत कई राज्यों का तापमान

Coronavirus LockDown दिल्ली-एनसीआर सहित देश की बदलती फिजा भी आने वाले दिनों में कोरोना से जंग का हथियार बन सकती है।

By JP YadavEdited By: Updated: Mon, 30 Mar 2020 09:47 AM (IST)
Hero Image
Coronavirus: लॉकडाउन में ही 40 डिग्री तक पहुंच जाएगा दिल्ली समेत कई राज्यों का तापमान

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Coronavirus LockDown:  दिल्ली-एनसीआर सहित देश की बदलती फिजा भी आने वाले दिनों में कोरोना से जंग का हथियार बन सकती है। पश्चिमी विक्षोभ का दौर खत्म हो चुका है, ऐसे में अब तापमान बढ़ने के साथ गर्मी भी बढ़ेगी। लॉकडाउन अवधि में ही यह 37 से 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि तेज गर्मी पड़ने पर कोरोना का फैलाव अपेक्षाकृत कम हो सकता है। इसकी बड़ी वजह यह भी बताई जा रही है कि दुनिया के जितने भी देशों में कोरोना का कहर सबसे ज्यादा देखने में आया है, उन सभी जगह का तापमान भारत के मुकाबले आधे से भी कम है। प्रामाणिक तौर पर कोरोना कोविड-19 और मौसम के बीच कोई संबंध सामने न आया है, लेकिन कोई इस संभावना से इनर भी नहीं कर रहा कि तापमान में इजाफे के साथ कोरोना वायरस के संक्रमण का फैलाव थोड़ा-बहुत नियंत्रित अवश्य हो सकता है।

इस संभावना के पीछे बड़ा आधार यही है कि चीन, इटली, अमेरिका, स्पेन, इरान और जर्मनी इत्यादि जिन देशों में कोरोना पीड़ितों की संख्या कहीं ज्यादा पहुंच चुकी है, उन सभी देशों का तापमान भारत के न्यूनतम तापमान से भी काफी कम है। मौसम विभाग के अनुसार, अब तक जो पश्चिमी विक्षोभ आ रहे थे, वे हिमालयी क्षेत्र में विकसित हो रहे थे। जो नए पश्चिमी विक्षोभ आएंगे, वह मुख्य तौर पर उत्तर दिशा की ओर प्रभाव दिखाएंगे। नतीजा, मौसम खुल गया है और आसमान भी साफ हो गया है। इससे गर्मी एवं तापमान दोनों में ही इजाफा होगा।

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत के अनुसार, कोरोना से जंग में लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल तक है। इस अवधि तक दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 37 से 38 डिग्री पहुंच जाएगा, वहीं राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात व मध्य प्रदेश इत्यादि राज्यों में 40 डिग्री तक छू लेगा। 20 अप्रैल तक दिल्ली में भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक जा पहुंचेगा। तेज गर्मी के बीच संभव है कि कोरोना का ग्राफ भी नीचे गिरने लगे।

डा. केके अग्रवाल (पूर्व अध्यक्ष, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन)  का कहना है कि ऐसा माना जा रहा है कि तापमान बढ़ने के साथ कोरोना वायरस का फैलाव थमेगा। संभव है कि इस पर काबू भी पा लिया जाए। तापमान बढ़ने के साथ-साथ नमी बढ़ेगी, वह भी वायरस के लिए अनुकूल नहीं कही जा सकती। गर्मी बढ़ने के इंतजार में ही तीन सप्ताह का लॉकडाउन किया गया है, ताकि बारिशों का मौजूदा दौर खत्म हो जाए। इसमें भी संदेह नहीं कि अप्रैल-मई का मौसम कोरोना से जंग में काफी अहम माना जा रहा है।

कुलदीप श्रीवास्तव (प्रमुख, प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र, दिल्ली) के मुताबिक, माना जाता है कि सर्दी, खांसी, जुकाम इत्यादि कोई भी फ्लू तापमान बढ़ने के साथ खत्म हो जाते हैं। लेकिन कोरोना को लेकर अभी कुछ निश्चित नहीं है। हालांकि उम्मीद है कि तेज गर्मी और उच्च तापमान के बीच स्थिति में कुछ सुधार अवश्य होने लगे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।