Move to Jagran APP

Coronavirus LockDown Day 6: COVID-19 अस्पताल में तब्दील किया जाएगा AIIMS ट्रॉमा सेंटर

Coronavirus LockDown Day 6 एम्स ट्रामा सेंटर में अब सिर्फ कोरोना पीड़ित मरीजों का ही इलाज किया जाएगा।

By JP YadavEdited By: Updated: Mon, 30 Mar 2020 12:26 PM (IST)
Hero Image
Coronavirus LockDown Day 6: COVID-19 अस्पताल में तब्दील किया जाएगा AIIMS ट्रॉमा सेंटर

नई दिल्ली, एजेंसी। Coronavirus LockDown Day 6: देश के सबसे बड़े अस्पताल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute of Medical Sciences) ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बड़ा फैसला लिया है। AIIMS अपने इमारत में बने ट्रॉमा सेंटर परिसर को सिर्फ कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के लिए समर्पित करने जा रहा है। ऐसे में यहां पर अब सिर्फ कोरोना पीड़ित मरीजों का ही इलाज किया जाएगा। कुल मिलाकर ट्रामा सेंटर अब अस्थाई रूप से COVID-19 अस्पताल बन जाएगा।

एम्स के चिकित्सा अधीक्षक  (Medical Suprintendent) डॉक्टर डीके शर्मा ने समाचार एजेंसी एएनआइ को बताया कि ट्रामा सेंटर को सड़क दुर्घटना के लिए तैयार किया गया था, लेकिन फिलहाल लॉकडाउन के चलते इस समय सड़क हादसे के मामले नहीं आ रहे हैं। ऐसे में पूरे ट्रामा सेंटर को कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए बना दिया गया है।

इसके चलते ट्रामा सेंटर में बेड की संख्या बढ़ाकर 250 तक की जाएगी, इसी से साथ इस बाबत पूरी तैयारी भी कर ली गई है।  जरूरत पड़ने पर इसमें और भी कई बदलाव किए जाएंगे। 

डॉ. डीके शर्मा ने बताया कि हम लगातार गहन चिकित्सा इकाई (Intensive Care Unit) की क्षमता में इजाफा करने में जुटे हैं। ट्रामा सेंटर में 20 बेड तैयार किए गए हैं, जो आइसीयू युक्त हैं। आइसीयू में 30 बेड बर्न और प्लास्टिक वार्ड में बनाए गए हैं।  

एम्स से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, ट्रॉमा सेंटर में कुल 250 बेड बनाए जाएंगे, ताकि कोरोना वायरस के मरीजों को उचित और प्रभावी इलाज प्रदान किया जा सके, साथ ही मरीजों की संख्या बढ़ने पर भी कोई दिक्कत पेश नहीं आए, इस बाबत भी तैयारी के दौरान ध्यान दिया जा रहा है।

गौरतलब है कि पिछले दो दिनों के दौरान दिल्ली-एनसीआर में तेजी से कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। राजधानी दिल्ली में ही 2 दिनों के दौरान कुल 32 मामले सामने आए हैं। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।