Move to Jagran APP

Coronavirus : दिल्ली के इन 5 अस्पतालों में सिर्फ कोरोना संक्रमित लोगों का ही होगा इलाज

Coronavirus दिल्ली के इन पांचों अस्पतालों में कोरोना के इलाज के लिए वेंटिलेटर भी बढ़ाए जाएंगे। इस बाबत तैयारी भी तेज हो गई है।

By JP YadavEdited By: Updated: Wed, 01 Apr 2020 09:08 AM (IST)
Hero Image
Coronavirus : दिल्ली के इन 5 अस्पतालों में सिर्फ कोरोना संक्रमित लोगों का ही होगा इलाज

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Coronavirus : राजधानी में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार की ओर से पांच ऐसे अस्पतालों को तैयार किया गया है, इनमें सिर्फ कारोना का इलाज होगा। इस बाबत मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया।

बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार के निर्देश पर दिल्ली सरकार की ओर से यह पहल की गई है। इन पांच अस्पतालों में लोकनायक, डीडीयू, जीटीबी, अंबेडकर और राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल शामिल हैं। यहां फिलहाल अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों का इलाज नहीं होगा। इनमें कोरोना के इलाज के लिए वेंटिलेटर भी बढ़ाए जाएंगे।

पांचों अस्पतालों की बेड क्षमता

  1. लोकनायक- करीब 2000
  2. जीटीबी की बेड क्षमता- 1700
  3. राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी- 400
  4. डीडीयू- 650
  5. अंबेडकर अस्पताल- 600

वेंटिलेटर और अन्य सुरक्षा उपकरण दें सकें तो बेहतर

इससे पहले मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि पिछले कुछ दिनों में कई उद्योगपतियों के फोन आ रहे हैं। कोरोना से जंग की इस मुहिम में वे अपना योगदान देना चाहते हैं। ऐसे में जो लोग मुख्यमंत्री राहत कोष में पैसा देना चाहते हैं उनका स्वागत है। अगर आप व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण, वेंटिलेटर या टेस्टिंग किट दे सकते हैं तो जरूर दें।

3000 सेंटर पर 12 लाख लोगों को दिया जाएगा खाना

केजरीवाल ने कहा कि आज तक हम लोग 800 जगहों पर 4 लाख लोगों को खाना खिला रहे थे। बुधवार से से हम 10 से 12 लाख लोगों को खाना खिलाएंगे। खाने का इंतजाम 2500 स्कूलों, 250 रैन बसेरों में होगा। अभी जहां हम खाना खिला रहे थे वहां खाना खाने वालों की भीड़ लग रही थी। शारीरिक दूरी नहीं हो पा रही थी तो हमने सोचा इसको बहुत ज्यादा सेंटर बना देते हैं।

बता दें कि हजरत निजामुद्दान स्थित तब्लीगी मरकज जमात में शामिल सैकड़ों लोगों के कोरोना संक्रमित होने की आशंका से पूरे देश में हड़कंप मचा हुआ है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।