Move to Jagran APP

Coroanvirus: सरकार की वेबसाइट पर कोरोना से जुड़ी हर सूचना, वाट्सएप पर भी उपलब्ध

Coroanvirus कोरोना महामारी के बारे में लोगों को सही जानकारी देने के लिए दिल्ली सरकार ने एक वेबसाइट शुरू की है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Wed, 29 Apr 2020 11:38 AM (IST)
Hero Image
Coroanvirus: सरकार की वेबसाइट पर कोरोना से जुड़ी हर सूचना, वाट्सएप पर भी उपलब्ध

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना महामारी के बारे में लोगों को सही जानकारी देने के लिए दिल्ली सरकार ने एक वेबसाइट शुरू की है। दिल्लीफाइट्सकोरोनाडॉटइन नाम से लांच की गई वेबसाइट के जरिये लोंगों को कोराना से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी मिलेगी।

इस वेबसाइट में 5 खंड हैं। जिनमें सील जोन, परीक्षण सुविधाएं, प्रमुख स्थान, ई-पास, प्रेस रिलीज़ और एफएक्यू (अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न) शामिल हैं।

सील जोन

इसमें सभी हॉटस्पॉट यानी सील जोन को शामिल किया गया है। दिल्ली सरकार द्वारा चिह्न्ति स्थानों को समय-समय पर अपडेट किया जाता है। इस खंड में ऑपरेशन शील्ड का एक संक्षिप्त विवरण भी है।

परीक्षण सुविधाएं

इस खंड में कोविड-19 परीक्षण केंद्रों (सीटीसी) और निजी केंद्रों की एक सूची है। उस केंद्र का स्थान जानने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति को केंद्र के नाम पर क्लिक करना होगा और वह स्थान गूगल मानचित्र में दिखेगा।

प्रमुख स्थान

वेबसाइट के इस भाग में दिल्ली की सभी राशन दुकानों, अस्थायी राहत केंद्रों और भूख राहत केंद्रों की सूची और स्थान दिए गए हैं। इसमें राशन दुकान उपखंड है, जिसमें 2 हजार से अधिक राशन की दुकानों की सूची है, जिन्हें क्षेत्रवार भी खोजा जा सकता है। दुकानों के लिए गूगल मानचित्र पर स्थान भी उपलब्ध है। वहीं एक उपखंड अस्थायी राहत केंद्र का भी है। इसमें 62 केंद्रों की सूची के साथ उनके स्थान भी दिए गए हैं। इसी तरह भूख राहत केंद्रों के लिए एक अलग खंड है। जहां ऐसे केंद्रों की पूरी सूची है।

ई-पास

कोई भी व्यक्ति इस वेबसाइट के माध्यम से राशन, यात्रा ई-पास या ई-कूपन के लिए आवेदन कर सकता है। इस अनुभाग में यदि कोई व्यक्ति ई-पास या ई-कूपन के लिए आवेदन कर चुका है तो उसकी स्थिति भी जांच कर सकता है।

प्रेस विज्ञप्ति

इस खंड में कोरोना से संबंधित दिल्ली सरकार की सभी महत्वपूर्ण प्रेस विज्ञप्तियां मिलेंगी।

एफएक्यू

वेबसाइट के इस भाग में कोविड-19 के संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले कुल (नौ) प्रश्नों के संक्षिप्त उत्तर हैं।

मैसेज पर मिलेगी सहायता 

वेबसाइट पर वाट्सएप हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है जो 88-0000-77-22 है। यह दिल्ली सरकार का कोविड-19 हेल्पलाइन नंबर है। जिस पर आप मैसेज भेजकर सरकार से प्रामाणिक जानकारी, मार्गदर्शन और सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा कोरोना से संबंधित महत्वपूर्ण डेटा को भी अपडेट किया

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।