Move to Jagran APP

Video: दिल्ली के हॉटस्पॉट इलाकों में ड्रोन से निगरानी, पुलिस रख रही कड़ी नजर

Coroanvirus साउथ दिल्ली के डीसीपी ने बताया कि ड्रोन के जरिए हॉटस्पॉट इलाकों में अनाउंसमेंट और निगरानी की जा रही है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Wed, 29 Apr 2020 04:16 PM (IST)
Hero Image
Video: दिल्ली के हॉटस्पॉट इलाकों में ड्रोन से निगरानी, पुलिस रख रही कड़ी नजर

नई दिल्ली, एएनआइ। दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए निगरानी के लिए पुलिस अब ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है। साउथ दिल्ली के डीसीपी ने बताया कि ड्रोन के जरिए हॉटस्पॉट इलाकों में अनाउंसमेंट और निगरानी की जा रही है। शाहपुर जाट इलाके में ड्रोन से निगरानी का एक वीडियो भी सामने आया है।

वीडियो में दिख रहा है कि कई सड़क पर घूम रहे हैं। ड्रोन के जरिए लोगों को चेतावनी भी दी जा रही है कि वे कानून का उल्लंघन ना करें।

दक्षिणी-पूर्वी व मध्य दिल्ली सबसे ज्यादा प्रभावित

कोरोना का संक्रमण दिनों-दिन दिल्ली में फैलता जा रहा है। इस वजह से यहां कंटेनमेंट जोन भी बढ़ते जा रहे हैं लेकिन इसमें भी दक्षिणी पूर्वी दिल्ली व मध्य दिल्ली सर्वाधिक प्रभावित हैं। इन दोनों इलाकों से ही सबसे अधिक 66 फीसद मामले देखे गए हैं। हाल के दिनों में मध्य दिल्ली में मामले तेजी से बढ़े हैं। खासतौर पर पुरानी दिल्ली के आसपास के इलाके में मामले अधिक आए हैं।

इससे बीमारी की रोकथाम में जुटी एजेंसियों की चिंता बढ़ गई है। दिल्ली में 27 अप्रैल तक 3108 मामले आए हैं, जिसमें करीब एक तिहाई मामले तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। दिल्ली में एक दिन पहले तक 54 लोगों की मौत हुई है। वहीं 877 मरीज ठीक हुए हैं। इसके अलावा 2177 मरीज उपचाराधीन हैं। हाल के दिनों में अस्पताल भी संक्रमण के बड़े स्पॉट बन चुके हैं।

राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के एक आंकड़ों के अनुसार, दक्षिणी पूर्वी दिल्ली में सबसे अधिक 53 फीसद मामले देखे गए। इसके बाद मध्य दिल्ली सबसे बड़ा स्पॉट बना हुआ है। इस इलाके में करीब 13 फीसद मामले देखे गए हैं। वहीं उत्तरी, दक्षिणी दिल्ली व शाहदरा इलाके में पांच-पांच फीसद मामले देखे गए हैं। पश्चिमी दिल्ली व उत्तरी पूर्वी दिल्ली में चार-चार फीसद मामले आए हैं। नई दिल्ली व पूर्वी दिल्ली में तीन-तीन फीसद व उत्तरी पश्चिमी दिल्ली में दो फीसद मामले अभी तक देखे गए हैं। सबसे कम दक्षिणी पश्चिमी दिल्ली में करीब एक फीसद से थोड़ा ज्यादा मामले सामने आए हैं। सबसे ज्यादा मौत मध्य दिल्ली के इलाके में हुई है। मृतकों में करीब 67 फीसद मध्य व दक्षिणी पूर्वी दिल्ली के रहने वाले थे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।