Move to Jagran APP

दिल्ली में राज्यों की सीमाओं पर बढ़ी सख्ती, सामान ले जाने वाले वाहनों पर निगरानी के निर्देश

दिल्ली सरकार ने राजधानी से सटी राज्यों की सीमाएं सील करने का फैसला किया है।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Fri, 01 May 2020 07:43 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली में राज्यों की सीमाओं पर बढ़ी सख्ती, सामान ले जाने वाले वाहनों पर निगरानी के निर्देश

नई दिल्ली, जेएनएन/एएनआइ। मजदूरों को उनके गृह राज्य भेजे जाने के लिए केंद्र सरकार से मिली हरी झंडी के बाद दिल्ली सरकार ने भी उन्हें भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लेकिन, इस बीच सरकार को खुफिया जानकारी मिली है कि घर वापसी के लिए जमा हुए मजदूरों को असामाजिक तत्व लॉकडाउन को तोड़ने के लिए भड़का सकते हैं। इससे राजधानी में विस्फोटक स्थिति पैदा हो सकती है।

इसके मद्देनजर मुख्य सचिव विजय देव ने दिल्ली की सभी अंतरराज्यीय सीमाओं को सील करने के आदेश जारी किए हैं। वहीं, अवैध रूप से मजदूरों का समूह या कोई गाड़ी मजदूरों को लेकर आवाजाही न करे, इसका भी विशेष ध्यान रखने को पुलिस से कहा है।मुख्य सचिव ने शुक्रवार को कहा कि जिस इलाके ज्यादा मजदूर रहते हैं, वहां पुलिस पिकेट बनाएं। अंतरराज्यीय परिवहन में लगे ट्रकों पर खास ध्यान रखें। आवश्यक सामान की आपूर्ति करने के आड़ में अवैध रूप से लोगों को ले जाने में ट्रकों का प्रयोग किया जा सकता है।

अगर कोई ट्रक मजदूरों को ले जा रहा है तो उसको तुरंत जब्त किया जाए।उन्होंने दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त (इंटेलिजेंस) से कहा है कि राजधानी में जहां भी मजदूरों का समूह हो व अंतरराज्यीय सीमा पर जमा भीड़ के संबंध में जानकारी जुटाकर संबंधित डीसीपी व एसएचओ को दें ताकि त्वरित कार्रवाई की जा सके।

बता दें कि दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसलिए सरकार ने संबंधित अधिकारियों को जरुरी दिशा-निर्देश दिए हैं। 

पर्याप्त मात्रा में राशन उपलब्ध, घबराने की जरूरत नहीं : इमरान हुसैन

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री इमरान हुसैन ने शुक्रवार को तिमारपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक दिलीप कुमार पांडेय के साथ तिमारपुर क्षेत्र में स्थित 4 सरकारी राशन की दुकानों और 1 नामित वितरण केंद्र (स्कूल) का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान, खाद्य मंत्री और विधायक ने पाया कि सभी राशन कार्ड लाभार्थियों को खाद्यान्न और रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुओं से युक्त किट का वितरण सुचारू और व्यवस्थित रूप से किया जा रहा है। इसके साथ ही, नामित स्कूलों में स्थित वितरण केंद्रों पर भी गैर पीडीएस लाभार्थियों को खाद्यान्न का वितरण सुचारू रूप से होता पाया गया।

खाद्य मंत्री इमरान हुसैन ने लोगों को आश्वासन दिया कि राशन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। इसलिए किसी भी लाभार्थी को घबराने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी लाभार्थियों को शारीरिक दूरी और अन्य निर्धारित मानदंडों का पालन करना चाहिए और यदि नामित वितरण केंद्रों पर आत्याधिक भीड़ हो या कोई वस्तु उपलब्ध नहीं हो तो वे ऐसी स्थिति में बाद में भी राशन लेने आ सकते हैं। उन्होंने जनता को आश्वस्त किया कि राशन की दुकानें रोजाना बिना किसी व्यवधान के या साप्ताहिक अवकाश के सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रहेंगी। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि खाद्य वितरण संबंधी किसी भी प्रकार की अनिमियतता या किसी भी प्रकार की शिकायत हेल्पलाइन नंबर 1967 पर कर सकते हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।