Move to Jagran APP

Delhi LockDown Wine Shop: दिल्ली में 3 मई के बाद खुल सकती हैं शराब की दुकानें

Delhi LockDown Wine Shop इंडियन अल्कोहलिक बेवरिज कंपनीज के महासचिव विनोद गिरि ने बताया कि हम सब शराब कारोबारियों को लॉकडाउन में बहुत नुकसान हो रहा है।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 02 May 2020 10:10 AM (IST)
Hero Image
Delhi LockDown Wine Shop: दिल्ली में 3 मई के बाद खुल सकती हैं शराब की दुकानें

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi LockDown Wine Shop: देश की राजधानी दिल्ली में शराब के शौकीनों के लिए जल्द ही बड़ी राहत की घोषण हो सकती है। मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में लंबे समय से बंद शराब की दुकानों को तीन मई के बाद खोलने की छूट कुछ शर्तों के साथ मिल मिलती है।

दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, शराब की दुकानें  खोलने पर नए सिरे से विचार किया जा रहा है। इसका आधार केंद्रीय गृह मंत्रालय का शुक्रवार को जारी हुआ आदेश है, जिसकी शर्त के अनुसार रेड जोन घोषित जिले के कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी इलाके में छूट को लेकर राज्य सरकारें निर्णय ले सकती हैं।

दरअसल, सरकार के पास राजस्व का बड़ा हिस्सा शराब की ब्रिकी से आता है। इंडियन अल्कोहलिक बेवरिज कंपनीज के महासचिव विनोद गिरि ने बताया कि हम सब शराब कारोबारियों को लॉकडाउन में बहुत नुकसान हो रहा है। इस मामले में सरकार को हमने शराब की ऑनलाइन ब्रिकी करने का प्रस्ताव भी दिया था।

बता दें कि अन्य राज्यों की तरह ही दिल्ली में भी राजस्व का एक बड़ा जरिया शराब की बिक्री है। ऐसे में दिल्ली सरकार भी काफी दिनों से शराब की बिक्री को को लेकर बयान दे रही थी।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए देश भर में लॉकडाउन को अब दो हफ्तों के लिए बढ़ा दिया गया है। ऐसे में लॉकडाउन आगामी 17 मई तक लागू रहेगा। यह अलग बात है कि लॉकडाउन बढ़ाने के साथ उद्योग-धंधों और लोगों को कई तरह की राहत भी दी गई है। इनमें शराब की बिक्री को भी कुछ शर्तों के साथ सहमति दी गई है। इसके साथ ही पान मसाला, गुटखा और तंबाकू को बेचने की मंजूरी भी दी गई है। इसी के साथ एक बड़ी शर्त यह है कि कंटेनमेंट जोन में शराब की बिक्री पर पाबंदी रहेगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।