Move to Jagran APP

Lockdown 3 Extension: आगामी 17 मई तक रेड जोन में ही रहेंगे दिल्ली के सभी 11 जिले

Coronavirus LockDown 3.0आगामी 17 मई तक लॉकडाइन रहने के दौरान सभी 11 जिले रेड जोन में ही रहेंगे।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 02 May 2020 11:40 AM (IST)
Hero Image
Lockdown 3 Extension: आगामी 17 मई तक रेड जोन में ही रहेंगे दिल्ली के सभी 11 जिले

नई दिल्ली, एएनआइ।  Coronavirus LockDown 3.0: दिल्ली में आगामी 17 मई तक लॉकडाइन रहने के दौरान सभी 11 जिले रेड जोन में ही रहेंगे। यह कहना है कि दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Health Minister of Delhi Satyendar Jain) का। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा रेड जोन में दिए गए राहत उपाय यहां पर भी लागू होंगे।

बता दें  कि दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 3700 के पार जा चुकी है। दिल्ली में 30 से अधिक डॉक्टर भी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि राजधानी में 10 लाख लोगों पर 2300 का कोरोना टेस्ट किया जा रहा है, जो अनुपात के लिहाज से ज्यादा है।

कंटेनमेंट जोन में सुधार की कार्ययोजना बनाए स्वास्थ्य विभाग : LG

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कोविड-19 महामारी पर लगाम लगाने के लिए किए जा रहे प्रयासों को और तेज करने के निर्देश दिए हैं। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये कोविड-19 के प्रबंधन की रणनीति की समीक्षा बैठक में उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से कहा कि वह कंटेनमेंट (सील) जोन में सुधार की कार्ययोजना बनाए, ताकि रेड जोन को ऑरेंज और ऑरेंज जोन को ग्रीन जोन में लाया जा सके। साथ ही उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार बड़े पैमाने पर कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आने वालों की पहचान के लिए घर-घर निगरानी की भी सलाह दी।

इसके अलावा कंटेनमेंट जोन को माइक्रो कंटेनमेंट जोन में सीमित करने और कोरोना संक्रमित और क्वारंटाइन के मामलों की व्यापक निगरानी के निर्देश दिए। बैठक की स्वास्थ्य सचिव ने बताया गया कि दिल्ली में मरीजों के स्वस्थ होने की दर देश के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक है। मरीजों की पहचान के लिए दिल्ली में राष्ट्रीय औसत टे¨स्टग के मुकाबले छह गुना अधिक टे¨स्टग किए जा रहे हैं।कोरेाना के जांच की क्षमता बढ़ाएंबैजल ने कहा कि कोरेाना के जांच की क्षमता बढ़ाने के लिए तत्काल कदम उठाए जाएं।

राजधानी में व्यापक जांच के अलावा यह भी सुनिश्चित किया जाए कि रिपोर्ट में कोई देरी न हो। उन्होंने हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट जोन में अपनी सेवा दे रहे सभी अग्रिम पंक्ति पर काम कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। उपराज्यपाल ने सभी दिल्लीवासियों से भी आग्रह किया है कि मोबाइल में आरोग्य सेतु एप का का उपयोग करें और कोरोना पीड़ितों के संपर्क में आने से बचें। बैठक में मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री, मुख्य सचिव, अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह), मंडल आयुक्त, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव, सचिव, जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस आयुक्त एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।