Move to Jagran APP

दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जफरुल इस्लाम खान की माफी नहीं आई काम, दर्ज हुई FIR

दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जफरुल इस्लाम खान के खिलाफ दिल्‍ली पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Sat, 02 May 2020 04:35 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जफरुल इस्लाम खान की माफी नहीं आई काम, दर्ज हुई FIR

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने फेसबुक व ट्विटर पर एक विवादास्पद पोस्ट के मामले में दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जफरुल इस्लाम खान के खिलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज किया है। पुलिस ने वसंत कुंज निवासी एक व्यक्ति की ओर से शिकायत मिलने के बाद जफरुल के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 124ए (राजद्रोह) और 153ए (धर्म, नस्ल और जन्म स्थान के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता भड़काने) के तहत मामला दर्ज किया है। साइबर सेल मामले की जांच कर रही है। वहीं भाजपा ने जफरुल को आयोग से हटाने की मांग की है।

पुलिस ने बताया कि शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि जफरुल इस्लाम खान की पोस्ट समाज के सौहार्द को बिगाड़ने और विभाजन पैदा करने पर केंद्रित थी। हालांकि दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जफरुल इस्लाम खान ने 28 अप्रैल को सोशल मीडिया पर पोस्ट डालने के कुछ ही देर बाद हटा ली थी और माफी भी मांगी थी।

अपनी पोस्ट में उन्होंने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों के संबंध में भारत के मुसलमानों के उत्पीड़न की आवाज उठाने पर कुवैत का आभार व्यक्त किया था। जारी एक बयान में उन्होंने कहा कि उनका इरादा लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का बिलकुल नहीं था। इसलिए मैं, उनसे माफी मांगता हूं जिनकी इससे भावनाएं आहत हुई हैं।

जफरुल इस्लाम की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। उन पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज होने के बीच देश के 100 से अधिक पूर्व सैन्य अधिकारियों व न्यायाधीशों ने उपराज्यपाल को पत्र लिखकर उन्हें पद से बर्खास्त करने की मांग की है। पत्र लिखने वालों में गुजरात के पूर्व जज एसएम सोनी, सिक्किम हाई कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस प्रमोद कोहली, दिल्ली हाई कोर्ट के पूर्व जस्टिस एसएन ढींगरा, मध्यप्रदेश के एमसी गर्ग समेत कई पूर्व जस्टिस, केरल के पूर्व मुख्य सचिव आनंद बोस, पंजाब के पूर्व मुख्य सचिव सौरभ कौशल, दिल्ली के पूर्व सचिव आरडी कपूर, पूर्व राजनयिक विद्या सागर व पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल गुरुमीत सिंह का नाम है।

Irrfan Khan: इरफान और शाहरुख की यह बात शायद ही कोई जान पाएगा अब

Coronavirus : सीआरपीएफ के 76 और जवान कोरोना पॉजिटिव, 122 पहुंची संक्रमितों की संख्या

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।