Move to Jagran APP

Coronavirus: कोरोना के खिलाफ जंग में ऐसे जीतेगी दिल्ली, AAP सरकार ने भी बदली रणनीति

Coronavirus in Delhi दिल्ली में कोरोना के खिलाफ दिल्ली सरकार के प्रयास रंग ला रहे हैं लेकिन बढ़ते मामले चिंता का सबब भी बन रहे हैं।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Mon, 04 May 2020 08:05 PM (IST)
Hero Image
Coronavirus: कोरोना के खिलाफ जंग में ऐसे जीतेगी दिल्ली, AAP सरकार ने भी बदली रणनीति
नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क।  Coronavirus in Delhi: देश ही नहीं दुनिया भर में अपनी जिंदादिली के लिए मशहूर 'दिलवालों की दिल्ली' इस वक्त सबसे मुश्किल दौर से गुजर रही है। दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार के साथ तमाम संगठनों के कोरोना के खिलाफ युद्ध स्तर पर लड़ाई छेड़ने के बावजूद संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 4500 के पार चला गया है। दिल्ली में कोरोना वायरस का डबलिंग रेट इस वक्त 11.5 दिन के ​करीब है। साफ है देश की राजधानी इस वक्त कोरोना के खिलाफ लड़ाई का डटकर मुकाबला कर रही है। दिल्ली के लोग जिस हिम्मत और जज्बे के लिए जाने जाते हैं अगर वे थोड़ा और हौसला दिखाएं तो कोरोना को मात दी जा सकती है। दरअसल, कोरोना के खिलाफ जंग में हर किसी को आगे आना होगा और अपनी पूरी ताकत लगानी होगी।

लॉकडाउन से जीती जा सकती है जंग

दिल्ली के नामी डॉक्टर एसके सरीन की मानें तो लॉकडाउन से कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ी और जीती जा सकती है। आगामी 17 मई तक चलने वाला लॉकडाउन दिल्ली में कोरोना को मात देने में कारगार साबित हो सकता है। एसके सरीन मानते हैं कि लॉकडाउन में शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करने के साथ टेस्टिंग पर जोर दिल्ली को कोरोना के खिलाफ जीत की ओर ले जाएगा।

चीन की तरह दिल्ली में मई में घटने शुरू होंगे मरीज

यकृत व पित्त विज्ञान संस्थान (आइएलबीएस) के निदेशक व दिल्ली सरकार द्वारा गठित विशेषज्ञों की कमेटी के अध्यक्ष डॉ. एसके सरीन की मानें तो चीन की तरह दिल्ली में मामले तेजी से घटने शुरू हो सकते हैं। एसके सरीन की मानें तो राजधानी दिल्ली में कोरोना का पहला मामला 3 मार्च को आया था। महामारी कोरोना के चीन के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो वहां इसके ग्राफ को नीचे आने में कम से कम 10 हफ्ते लग गए थे, इसलिए दिल्ली में भी ऐसा हो सकता है। चीन ने भी प्रभावित इलाकों की सीलिंग करके कोरोना वायरस के फैलाव पर रोक लगाई थी।

दिल्ली सरकार ने बदली रणनीति

दिल्ली के सभी 11 जिले रेड जोन में शामिल हैं। वहीं, 17 मई तक लॉकडाउन बढ़ने के साथ दिल्ली सरकार ने कंटेनमेंट जोन में कोरोना के खिलाफ जंग की रणनीति में बड़ा बदलाव किया है। दरअसल, हॉटस्पॉट इलाकों कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते दिल्ली सरकार ने सख्ती बढ़ा दी है। इसके तहत अब दिल्ली के सभी हॉटस्पॉट यानी कंटेनमेंट जोन में लोगों की स्क्रीनिंग पर जोर दिया जाएगा। सरकार लॉकडाउन में आगामी 2 सप्ताह के दौरान इन इलाकों में रहने वाले लोगों की 3 बार स्क्रीनिंग करवाएगी। सरकार का मानना है कि कंटेनमेंट जोन में कोरोना वायरस के सक्रिय मामले सामने आए हैं, इसलिए सरकार यहां हर किसी की स्क्रीनिंग कराएगी।

कोरोना को मात देने वाले दिल्ली के पहले योद्धा की मानें बात

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आए रोहित दत्ता लगातार राजधानी के लोगों को इस लड़ाई में उतरने और जीत के प्रति प्रेरित कर रहे हैं। 45 वर्षीय रोहित दत्ता इटली से लौटने के बाद 28 फरवरी को बुखार से से पीड़ित हुए। इसके लक्षणों के बाद उनकी जांच की गई और 3 मार्च को उन्हें कोरोना वायरस से संक्रमित करार दिया गया। अस्पताल में इलाज के बाद ठीक होकर घर लौटे रोहित दत्ता ने लोगों को सलाह दी है कि कोरोना वायरस की चपेट में आ भी गए तो क्या? घबराना तो बिल्कुल भी नहीं है। पीड़ितों को नसीहत देते हुए कहा है कि कोरोना पॉजिटिव होने पर भी अपना धैर्य नहीं खोएं और निराशा तथा नकारात्मकता को अपने नजदीक न फटकने दें।

कंटेनमेंट घटे, मरीजों की संख्या बढ़ी

दिल्ली में कोरोना के खिलाफ दिल्ली सरकार के प्रयास रंग ला रहे हैं, लेकिन बढ़ते मामले चिंता का सबब भी बन रहे हैं। वहीं, बढ़ते मामले को लेकर तर्क दिया जा रहा है कि दिल्ली में प्रत्येक 10 लाख की आबादी पर 2300 टेस्ट किए जाए रहे हैं, इसलिए दिल्ली में आंकड़े बढ़ रहे हैं। इस बीच दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या 100 से नीचे आकर 97 पर पहुंच गई है। पिछले एक पखवाड़े के दौरान आधा दर्जन कंटेनमेंट जोन बाहर भी हुए हैं। दिल्ली सरकार भी मान कर चल रही है कि टेस्टिंग के साथ मरीजों की पहचान कर कोरोना पर काबू पाया जाएगा। आने वाले दिनों में हो सकता है कंटेनमेंट जोन की संख्या में भारी कमी आए।

लक्षण दिखने पर करें संपर्क

2 करोड़ से कुछ ही अधिक आबादी वाली दिल्ली के लोगों को मौत का समान बांट रहे कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में आगे आना होगा। ध्यान रखें कि सामान्य तौर पर इस वायरस के लक्षण 2 सप्ताह के भीतर दिखाई देते हैं। ऐसे में अगर आपको खासी, बुखार के साथ सांस लेने में तकलीफ हो तो इसे गंभीरता से लें। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।