Move to Jagran APP

Delhi-NCR weather update: पढ़िए- दिल्ली-NCR के मौसम को लेकर IMD की ताजा भविष्यवाणी

Delhi-NCR weather update मौसमी उतार चढ़ाव के बीच जम्मू कश्मीर की तरफ सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

By JP YadavEdited By: Updated: Tue, 05 May 2020 08:53 AM (IST)
Hero Image
Delhi-NCR weather update: पढ़िए- दिल्ली-NCR के मौसम को लेकर IMD की ताजा भविष्यवाणी
नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में मौसम फिलहाल राहत देने वाला है। मई की शुरुआत हो चुकी है। बावजूद इसके न तो तेज धूप और न ही गर्मी और लू का कहर। इस  बीच मौसमी उतार चढ़ाव के बीच जम्मू कश्मीर की तरफ सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इसी के साथ मौस विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में बारिश का भी पूर्वनुमान जताया गया है। 

आंधी के साथ बारिश के आसार

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और हल्की बारिश होने के भी आसार हैं। कहीं कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है। ऐसे में अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। पिछले कई दिनों से चल रही बादलों और सूरज की लुकाछिपी के बीच सोमवार को भी कई जगह हल्की बारिश हुई। दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 35.7 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 20.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 51 से 98 फीसद रहा। सुबह साढ़े आठ बजे तक सफदरजंग एयरपोर्ट पर 0.6 मि. मी., पालम में 5.1 मि.मी., लोधी रोड पर 0.2 मि.मी. और आया नगर में 1.1 मि.मी. बारिश हुई।

सोमवार को भी अच्छा रहा दिल्ली-एनसीआर का एक्यूआइ

वहीं, दिल्ली-एनसीआर का वायु गुणवत्ता स्तर (Air Quality Index) सोमवार को भी अच्छा ही दर्ज हुआ। गुरुग्राम की हवा सामान्य, जबकि शेष सभी शहरों की हवा अच्छी श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली का पीएम 2.5 और पीएम 10 सोमवार को 29 और 85 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के अनुसार सोमवार को दिल्ली-एनसीआर का एक्यूआइ सामान्य स्थिति में रहा, जिसे बड़ी राहत माना जा रहा है।

  • दिल्ली- 94
  • फरीदाबाद- 66
  • गाजियाबाद- 66
  • ग्रेटर नोएडा -76
  • गुरुग्राम -102
  • नोएडा -67
आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।