Move to Jagran APP

Coronavirus : होम आइसोलेशन को लेकर जारी हुआ वीडियो, केजरीवाल ने कहा- 80% लोग घर पर ही हो सकते हैं ठीक

Coronavirus CM अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 80 फीसद से ज्यादा मामलों में कोरोना के मरीज को या तो कोई लक्षण ही नहीं होते या बहुत ही मामूली से होते हैं। जैसे मामूली बुखार या खांसी।

By JP YadavEdited By: Updated: Sat, 30 May 2020 08:43 AM (IST)
Hero Image
Coronavirus : होम आइसोलेशन को लेकर जारी हुआ वीडियो, केजरीवाल ने कहा- 80% लोग घर पर ही हो सकते हैं ठीक

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Coronavirus :  कोरोना वायरस के लक्षण होने पर डॉक्टरों की ओर से होम आइसोलेशन में रहने की सलाह देने पर आपको घर में रह कर क्या-क्या करना है। क्या-क्या एहतियात बरतनी है। सरकार की क्या गाइडलाइन हैं। इसे लेकर दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को एक वीडियो जारी कर होम आइसोलेशन के बारे में जानकारी दी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 80 फीसद से ज्यादा मामलों में कोरोना के मरीज को या तो कोई लक्षण ही नहीं होते या बहुत ही मामूली से होते हैं। जैसे मामूली बुखार या खांसी। ऐसे लोगों को अस्पतालों में भर्ती होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। आप अपने घर में ही अपनी देखभाल कर सकते हैं। घर में रहकर क्या-क्या एहतियात बरतनी है, इसके लिए हमने यह गाइडलाइंस बनाई है। उन्होंने कहा कि बस घबराना नहीं है।

ज्यादातर लोग आराम से ठीक हो जाते हैं। ऐसे मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है और वे अपना इलाज अपने घर पर ही रह कर कर सकते हैं। यह मरीज घर पर रह कर अपना इलाज और देखभाल कैसे करेंगे, उन्हें घर पर क्या करना चाहिए। इसके लिए दिल्ली सरकार ने 15 मिनट का जो वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में मरीज के साथ-साथ देखभाल कर्ता और पड़ोसियों के लिए भी निर्देश दिए गए हैं।

जिनमें कोई लक्षण नहीं वह घर पर ही हो सकते हैं ठीक

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि मेरे दिल्लीवासियों, अगर आपको कोरोना हो जाए तो घबराना मत। आप में से ज्यादातर लोगों का इलाज होम आइसोलेशन में ही हो सकता है। लेकिन अगर आपको अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत होगी तो हमारी उसके लिए भी पूरी तैयारी है। आपके अच्छी सेहत और खुशहाली के लिए मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं। मुख्यमंत्री ने एक अन्य ट्वीट कर कहा कि कोरोना मरीज, जिनमें कोई लक्षण नहीं या मामूली लक्षण है, वो अपने अपने घर पर ही ठीक हो सकते हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।