Move to Jagran APP

डीयू के 4600 छात्रों को मिली पेड इंटर्नशिप, प्लेसमेंट सेल ने बढ़ाई छात्रों की क्षमता

दिल्ली विश्वविद्यालय के (डीयू) स्नातक व पीजी के छात्र अब घर बैठे ही इंटर्नशिप कर सकेंगे।

By Ayushi TyagiEdited By: Updated: Sat, 30 May 2020 05:27 PM (IST)
Hero Image
डीयू के 4600 छात्रों को मिली पेड इंटर्नशिप, प्लेसमेंट सेल ने बढ़ाई छात्रों की क्षमता

नई दिल्ली, राहुल मानव। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के स्नातक व पीजी के छात्र अब घर बैठे ही इंटर्नशिप कर सकेंगे। डीयू के प्लेसमेंट सेल की तरफ से छात्रों के लिए इंटर्नशाला वेबसाइट के साथ मिलकर घर से काम करने के लिए पेड इंटर्नशिप को शुरू किया है। साथ ही प्लेसमेंट सेल ने नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एनएसडीसी) के साथ मिलकर छात्रों की कौशल क्षमताओं को बढ़ाने के लिए भी प्रशिक्षण देना शुरू किया है।

एक से तीन महीने के लिए मिली पेड इंटर्नशिप

डीयू की डिप्टी डीन डॉ. हेना सिंह ने बताया कि 12 मई से 20 मई के दौरान इंटर्नशाला के साथ मिलकर चलो इंडिया-वर्क फ्रॉम होम अभियान को शुरू किया गया। पहले चरण में अब तक 4600 डीयू के पहले व तीसरे वर्ष के स्नातक व पीजी के छात्रों को एक से तीन महीने के लिए पेड इंटर्नशिप मिली है। इसमें कई कंपनियों की तरफ से यह इंटर्नशिप दी गई है। छात्रों को एक से 2 हजार रुपये प्रति महीने मिलेंगे।

शुरु किया जा रहा है तीसरा चरण

अब इसका दूसरा चरण भी शुरू किया जा रहा है। जिसके मद्देनजर स्नातक व पीजी के छात्र 12 जून तक इंटर्नशाला में आवेदन कर सकेंगे। डीयू की वेबसाइट में इसकी जानकारी दी है, जिसका आवेदन निशुल्क हैं। वहीं, एनएसडीसी के साथ मिलकर 23 मई से 31 मई तक छात्रों को उनके कौशल प्रशिक्षण देने के लिए भी एक पहल की गई है। अब तक इसमें 350 छात्रों ने आवेदन दिया है।छात्रों की हुई ऑनलाइन प्लेसमेंटडॉ. हेना ¨सह ने बताया कि अमेरिका की आइटी कंपनी बैक बेंचर ने डीयू के दस छात्रों को ऑनलाइन प्लेसमेंट दी है। इनमें छात्रों को 4.5 लाख रुपये सालाना पैकेज मिला है।

ये भी पढ़ें: Vande bharat mission: एयर इंडिया का पायलट कोरोना पॉजिटिव, दिल्ली से मास्को जा रहा विमान बुलाया वापस

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।