Move to Jagran APP

Petrol & Diesel Price hike: सोमवार को फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें- दिल्ली-NCR में रेट

Petrol and Diesel Price in Delhi Today पिछले कई दिनों से राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम के दाम 80 रुपये प्रति लीटर के पार बने हुए हैं।

By JP YadavEdited By: Updated: Mon, 29 Jun 2020 08:35 AM (IST)
Hero Image
Petrol & Diesel Price hike: सोमवार को फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें- दिल्ली-NCR में रेट

नई दिल्ली, एएनआइ। Petrol and Diesel Price in Delhi Today News: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देश में पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों के रूप में महंगाई का एक और झटका लगा है। सोमवार को पेट्रोल और डीजल के दामों में तेल कंपनियों ने फिर इजाफा किया है, हालांकि एक दिन पहले रविवार दोनों के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की थी। पिछले कई दिनों से राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम के दाम 80 रुपये प्रति लीटर के पार बने हुए हैं।

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, तेल विपणन कंपनियों (Oil marketing companies) से सोमवार को पेट्रोल के दाम में सिर्फ 5 पैसे तो डीजल के दाम में 13 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया है। 

इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल 80.43 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है तो डीजल की कीमत 80.53 रुपये प्रति लीटर हो गई है। सोमवार  को पेट्रोल और डीजल में 10 पैसे का अंतर है यानी दिल्ली में पेट्रोल 10 रुपये प्रति लीटर महंगा मिल रहा है।

गाजियाबाद (उत्तर प्रदेश) में पेट्रोल का दाम 80.91 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल के 70 रुपये के पार बिक रहा है। वहीं, नोएडा-ग्रेटर नोएडा में पेट्रोल का दाम 80.90 रुपये प्रति लीटर है। दिल्ली से सटे गुरुग्राम में पेट्रोल 78.63 रुपये प्रति लीटर मिल रहा, जब फरीदाबाद में भी इसी के आसपास है।

आखिर क्यों बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

बता दें कि केंद्र सरकार ने मई के पहले हफ्ते में पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 10 रुपये के आसपास इजाफा किया था। इस कड़ी में पेट्रोल पर प्रति लीटर उत्पाद शुल्क 10 रुपये बढ़ाया गया था, जबकि डीजल पर प्रति लीटर उत्पाद शुल्क 13 रुपये बढ़ाया गया। इसके बाद तेल विपणन कंपनियों अपना घाटा पूरा करने के लिए पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी कर रही हैं।

यह भी खबर आ रही है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी भी हो सकती है। कयास लगाए जा रहे हैं कि पेट्रोलियम पदार्थों को भी GST के दायरे में लाया जा सकता है जिससे इसकी कीमत में भारी कटौती देखने को मिल सकती है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।