Move to Jagran APP

हाईटेक पुस्तकालयों की तैयारी में शिक्षा निदेशालय, ऑनलाइन कंटेंट की मिलेगी सुविधा

निदेशालय के अधिकारियों ने सभी प्रधानाचार्यों को यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि पुस्तकालय में कंप्यूटर के साथ यूपीएस और प्रिंटर भी इंस्टॉल होना चाहिए।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Tue, 30 Jun 2020 04:59 PM (IST)
Hero Image
हाईटेक पुस्तकालयों की तैयारी में शिक्षा निदेशालय, ऑनलाइन कंटेंट की मिलेगी सुविधा

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। राजधानी दिल्ली के सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को बड़ी सौगात मिलेगी। विद्यालयों के पुस्तकालय को आधुनिकरण अभियान के तहत हाईटेक किया जाएगा। तकनीकी से बच्चों का आमना-सामना कराने के लिए पुस्तकालय में कंप्यूटर लगवाए जाएंगे। निदेशालय ने इस संबंध में सर्कूलर भी जारी किया है।

कंप्‍यूटर के साथ मिलेगी प्रिंटर की भी सुविधा

निदेशालय के अधिकारियों ने सभी प्रधानाचार्यों को यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि पुस्तकालय में कंप्यूटर के साथ यूपीएस और प्रिंटर भी इंस्टॉल होना चाहिए। और इसका इस्तेमाल भी पुस्तकालय से इतर किसी भी कार्य में नहीं होना चाहिए। विद्यालय में पुस्तकालय प्रभारी या शिक्षक को इनका उचित उपयोग भी करना चाहिए। इसके साथ ही विद्यालय द्वारा खरीदी या भेंट में मिली हर एक किताब का डाटा पुस्तकालय के माड्यूल के अलावा एमआईएस साफ्टवेयर में भी होना चाहिए।

किताबों का डाटा होगा उपलब्‍ध

वहीं, छात्र ने कौन सी किताब ली है या वापस की है उसका डाटा, पुस्तकालय से संबंधी अन्य कार्यों का भी डाटा भी एमआईएस में उपलब्ध होना चाहिए। पुस्तकालय में बच्चों को विभिन्न वेबसाइट में उपलब्ध ई-संसाधनों की जानकारी और अॉनलाइन पुस्तकों को पढ़ने के लिए जरुरी लिंक की जानकारी बच्चों को देने की जिम्मेदारी स्कूल के प्रधानाचार्य और अध्यापकों की होगी।

ऑनलाइन संसाधन पर जोर

इसके अतरिक्त अध्यापकों को भी अॉनलाइन संसाधनों की जानकारी के लिए मार्गदर्शित करना होगा। ताकि वो और प्रभावी ढंग से छात्रों को पढ़ा पाए। सर्कुलर के मुताबिक सभी उपशिक्षा निदेशकों को भी इसकी जिम्मेदारी दी गई है कि वो यह सुनिश्चित करें के सभी स्कूलों के पुस्तकालयों में कंप्यूटर लगा हो और इसका इस्तेमाल भी पूर्ण रूप से पुस्तकालय के कार्य में हो रहा हो।

India bans 59 Chinese apps: 59 चीनी ऐप बैन करने पर खुश हुए कुमार विश्वास, कहा- Thanks PMO

तेल कीमतों में वृद्धि व किसान समस्याओं को लेकर भाकियू ने सौंपा ज्ञापन, कहा- जल्‍द करें कार्रवाई

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।