Move to Jagran APP

Unlock 2.0 : जानिए दिल्‍ली के दिल कनॉट प्लेस के बाजार का हाल, कोरोना के दौर से पहले रहता था गुलजार

कनॉट प्‍लेस के बाजार में करीब 25 फीसद लोग खरीदारी के लिए पहुंच रहे हैं। ग्राहकों के बाजार में आने से दुकानदार खुश हैं लेकिन कुछ दुकानदार बिक्री कम होने को लेकर परेशान भी हैं।

By Prateek KumarEdited By: Updated: Tue, 30 Jun 2020 05:20 PM (IST)
Hero Image
Unlock 2.0 : जानिए दिल्‍ली के दिल कनॉट प्लेस के बाजार का हाल, कोरोना के दौर से पहले रहता था गुलजार

नई दिल्ली [राहुल सिंह]। कोरोना वायरस के कारण थमी हुई जिंदगी एक बार फिर चलने लगी है। लॉकडाउन एक बार फिर देश अनलॉक दो (Unlock 2.0) में प्रवेश कर रहा है। ऐसे में दिल्‍ली के दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस का हाल कैसा है? कोरोना काल से पहले यहां भीड़ भाड़ और हर जगह युवाओं से लेकर बड़े-बुजुर्ग सभी का मजमा लगा रहता था। करीब दो महीने से ज्‍याद सुनसान रहने के बाद अब फिर से यहां लोगों का पहुंचना धीरे-धीरे शुरू हो रहा है।

पहले जैसे हालात आने में लगेगा समय

बाजार में करीब 25 फीसद लोग खरीदारी के लिए पहुंच रहे हैं। ग्राहकों के बाजार में आने से दुकानदार खुश हैं, लेकिन कुछ दुकानदार इसको लेकर परेशान भी हैं। उनका कहना है कि बाजार में ग्राहक नहीं होने के कारण उन्हें दुकान का किराया देने और कर्मचारियों का वेतन देना तक मुश्किल हो रहा है। वहीं, दुकानदारों का यह भी मानना है कि पहले जैसे हालात होने में अभी समय लगेगा।

कोरोना के कारण बाजार पर पड़ा है काफी असर

कनॉट प्लेस के शंकर बाजार में दिल्ली-एनसीआर से लोग गारमेंट कपड़ों की खरीदारी करने के लिए पहुंचते हैं। बाजार के दुकानदारों का कहना है कि कोरोना के कारण उनके व्यापार पर बहुत बड़ा असर पड़ा है, जिसके कारण बाजार से ग्राहक गायब हो गया है और वह खाली हो गए हैं।

अनलॉक के बाद शुरू हुआ ग्राहकों के आने का सिलसिला

दुकानदारों का कहना है कि अनलॉक-1 होने के बाद बाजार खुले गए थे। लेकिन, पहले और दूसरे सप्ताह में चंद ग्राहक ही बाजार तक आ रहे थे। अब ग्राहकों की बाजार में आने का सिलसिला शुरू हो चुका है।

दुकानदार ने कहा- पहले जैसी बात नहीं

दुकानदार सनीन चोपड़ा का कहना है कि कनॉट प्लेस की दुकानों और शोरूम में 25 फीसद ग्राहक आने लगे हैं, लेकिन अब भी पहले जैसी बात नहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोना के डर के कारण अब तक ग्राहक बाजार से गायब हैं। उन्होंने बताया कि बाजार में केवल वह ग्राहक आ रहा है, जिसे जरूरत हैं। जिनके घर में कोई शादी, पार्टी या अन्य कार्यक्रम हैं।

बिक्री नहीं होने से कर्मचारियों के वेतन देने में परेशानी

वहीं, शौक मौज के लिए खरीदारी करने के वाले लोग अभी बाजार में नहीं आ रहे हैं। एक निजी शोरूम के मैनेजर देवेंद्र सिंह ने बताया कि कोरोना के कारण पूरा काम ठप हो गया है। बाजार में ग्राहक नहीं होने के कारण कर्मचारियों का वेतन निकालना और किराया देना मुश्लिक हो गया है। बाजार में कम संख्या में ही खरीदार पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना से पहले जमकर बिक्री होती थी, लेकिन अब पहले जैसी बात नहीं है। उनका मानना है कि पहले जैसी बात होने में समय लगेगा।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।