Move to Jagran APP

Railways News: घुमावदार पटरियों पर भी कम नहीं होगी ट्रेन की रफ्तार

Railways News राजधानी दिल्ली में तिलक ब्रिज से हजरत निजामुद्दीन के बीच ट्रेनें अब बिना किसी बाधा के दौड़ेगी।

By JP YadavEdited By: Updated: Thu, 30 Jul 2020 11:08 AM (IST)
Hero Image
Railways News: घुमावदार पटरियों पर भी कम नहीं होगी ट्रेन की रफ्तार

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। Railways News: घुमावदार पटरियों की वजह से ट्रेनों की रफ्तार कम हो जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए पटरियों की खामी दूर की जा रही है। कोरोना महामारी में भी यह काम जारी है। इसी कड़ी में तिलक ब्रिज से हजरत निजामुद्दीन के बीच भी ट्रेन अब बिना किसी बाधा के दौड़ेंगी।

दिल्ली की बात करें तो तिलक ब्रिज से हजरत निजामुद्दीन के बीच घुमावदार पटरी की वजह से ट्रेन की रफ्तार 15 किलोमीटर प्रति घंटे प्रतिबंधित करनी पड़ती थी। इस समस्या को दूर करने के लिए 250 मीटर की घुमावदार पटरी को दुरुस्त कर दिया गया है। इसी तरह से अन्य खामी भी ठीक की गई हैं।

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि अब इस रेल खंड पर ट्रेन की रफ्तार कम नहीं होगी। इसी तरह से दिल्ली मंडल में 13 स्थानों पर क्षतिग्रस्त हो गई पटरियों को ठीक किया गया है। इसमें से अधिकांश रेलवे क्रॉसिंग से संबंधित हैं।

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि उत्तर रेलवे में अलग-अलग रेल खंड की रफ्तार क्षमता बढ़ाने का काम किया जा रहा है। अधिकांश रेल खंड पर रफ्तार क्षमता 100 से 130 किलोमीटर प्रति घंटा करने की तैयारी है। कई स्थानों पर काम पूरा करने के बाद परीक्षण चल रहा है। इससे सफर का समय कम होगा और ट्रेनों की लेट लतीफी दूर करने में भी मदद मिलेगी।

यहां पर बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के दौर में भारतीय रेलवे लगातार अपनी सुविधाओं में सुधार कर रहा है। इनमें रेल पटरियों को दुरुस्त करने के साथ स्टेशनों पर भी सुविधाओं में इजाफा करना है। फिलहाल ट्रेनों का संचालन ज्यादा नहीं हो रहा है, ऐसे में रेलवे कर्मचारी सुधार के सभी काम तेजी से कर रहे हैं। रेलवे अधिकारियों की मानें तो आने वाले समय में इसका सीधा लाभ ट्रेन  यात्रियों को ही मिलेगा। उनका सफर सुरक्षित और आसान होगा। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।