Move to Jagran APP

Delhi Metro Service in Unlock 3: 31 अगस्त तक मेट्रो संचालन की अनुमति नहीं, बढ़ रहा DMRC का घाटा

Unlock 3 Delhi Metro Service Guideline दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ट्रेनों के संचालन की पूरी तैयारी कर चुका है लेकिन अनुमति का इंतजार आगे बढ़ गया है।

By JP YadavEdited By: Updated: Thu, 30 Jul 2020 12:53 PM (IST)
Hero Image
Delhi Metro Service in Unlock 3: 31 अगस्त तक मेट्रो संचालन की अनुमति नहीं, बढ़ रहा DMRC का घाटा

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Unlock 3 Delhi Metro Service Guideline: अनलॉक-3 में आगामी एक अगस्त से दिल्ली मेट्रो के चलने का इंतजार कर रहे लाखों लोगों को तगड़ा झटका लगा है। दरअसल, केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन में मेट्रो और ट्रेनों के संचालन की अनुमति नहीं दी गई है। वहीं, दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ट्रेनों के संचालन की पूरी तैयारी कर चुका है, लेकिन अनुमति का इंतजार आगे बढ़ गया है। कुल मिलाकर अब तय हो चुका है कि दिल्ली मेट्रो  का संचालन आगामी 31 अगस्त तक भी ठप ही रहेगा।

DMRC की है पूरी तैयारी

दिल्ली मेट्रो रेल निगम ट्रेनों के संचालन के लिए पूरी तैयारी कर चुका है। अपुष्ट सूत्रों के मुताबिक, DMRC मेट्रो के संचालन के दौरान गाइडलाइन भी तैयार कर चुका है। इसके तहत मेट्रो यात्रियों को कई तरह के नियमों का पालन करना होगा। मसलन, हर यात्री को अनिवार्य रूप से मास्क लगाना होगा। आरोग्य सेतु ऐप डाउन लोग करके यात्रा करनी होगी। मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश से पहले ही यात्रियों को कड़ी निगरानी से गुजरना होगा। दिल्ली मेट्रो की ओर से पहले ही कहा जा चुका है कि वह अनुमति मिलने के कुछ घंटों के भीतर ट्रेनों का संचालन करने में सक्षम है।

1000 करोड़ से अधिक पहुंचा DMRC का घाटा

 मार्च महीने की 22 तारीख से लॉकडाउन के चलते दिल्ली मेट्रो को पिछले 4 महीने के दौरान 1000 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हो चुका है। मेट्रो के नहीं चलने से DMRC को रोजाना तकरीबन 10 करोड़ रुपये का घाटा हो रहा है।  

300 ट्रेनें चलाता है DMRC

डीएमआरसी दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद में कुल 8 लाइन पर 300 ट्रेन का परिचालन करता है।इन सभी रूटों को मिला दें तो रोजाना करीब 18 लाख यात्री सफर करते थे। वहीं, मेट्रो स्टेशनों पर बनी दुकानों, कियोस्क और शॉपिंग सेंटर भी बंद हैं, जिससे हजारों लोगों का रोजगार प्रभावित है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।